logo-image

IPL Auction: मुंबई का यह 'सिक्सर किंग' बनेगा RCB की शान, 25 गुना दाम देकर खरीदा

शिवम दुबे (Shivam Dubey) दुबे ने आईपीएल की नीलामी में अपना बेस प्राइस 20 लाख रुपए रखा था. लेकिन नीलामी के दौरान सभी टीम मालिक अपना होमवर्क कर के आए थे.

Updated on: 19 Dec 2018, 12:28 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन की तैयारी जोरों शोरों पर है, हालांकि इसके आयोजन स्थल और तारीख से जुड़ी जानकारियां जनवरी के आखिरी हफ्ते तक रिलीज की जाएंगी. जयपुर में मंगलवार को हुई नीलामी के दौरान कई खिलाड़ियों पर हैरान कर देने वाली बोली देखने को मिली. यह ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अभी तक भारतीय टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेला है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अपने बेस प्राइस से 5 गुना से ज्यादा की कीमत हासिल की. इन खिलाड़ियों में शामिल एक नाम मुंबई के ऑलराउंडर खिलाड़ी शिवम दुबे (Shivam Dubey) का भी है, जिन्हें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि इस बार आईपीएल में उन्हें खरीदने के लिए टीमों के बीच आपस में जंग छिड़ जाएगी.

शिवम दुबे (Shivam Dubey) दुबे ने आईपीएल की नीलामी में अपना बेस प्राइस 20 लाख रुपए रखा था. लेकिन नीलामी के दौरान सभी टीम मालिक अपना होमवर्क कर के आए थे. शिवम दुबे (Shivam Dubey) दुबे के लिए मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होड़ लगी हुई थी, हालांकि अंत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 25 गुना बोली लगाते हुए शिवम दुबे (Shivam Dubey) दुबे को 5 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

और पढ़ें: IPL Auction में चमके आर्किटेक्ट से क्रिकेटर बने वरुण, इस टीम ने 8.4 करोड़ में खरीदा 

गौरतलब है कि शिवम दुबे (Shivam Dubey) ने सोमवार (17 दिसंबर) को ही मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए लगातार 5 छक्के मारे थे. मुंबई की ओर से खेलते हुए शिवम दुबे (Shivam Dubey) ने बड़ौदा के खिलाफ 59 गेंदों में 76 रन की तूफानी पारी खेली. उन्होंने अपनी इस पारी में दो चौके और 8 छक्के जमाए. इसमें से 5 छक्के उन्होंने बड़ोदा के बाएं हाथ के स्पिनर स्वप्निल सिंह की गेंदों पर लगातार लगाए. एक गेंद वह चूक गए, वर्ना छह गेंदों में छह छक्के का रिकॉर्ड बन जाता.

उन्होंने यह कारनामा अपने करियर में दूसरी बार किया, इससे पहले उन्होंने इसी साल मार्च में मुंबई टी20 लीग में खेलते हुए प्रवीण तांबे के खिलाफ पहली बार 5 गेंदों में 5 छक्के लगाए थे.

बता दें कि यह वही प्रवीण तांबे हैं, जिन्होंने 2005 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए हैट्रिक जमाई थी. इस दौरान उन्होंने मनीष पांडे, यूसुफ पठान और रेयान टेन डिकॉस्टे (नीदरलैंड्स) जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया था.

और पढ़ें: IPL 2019 Auction: युवराज सिंह को मुंबई इंडियंस ने बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये में खरीदा

लंबे-लंबे शॉट खेलने में माहिर शिवम दुबे (Shivam Dubey) दांए हाथ से बैटिंग करते हैं, जबकि बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी. अपने छोटे से फर्स्ट क्लास करियर में उन्होंने 6 मैच खेले हैं. इस दौरान 11 पारियों में दो शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं.