logo-image

वॉलमार्ट ने टाइगर ग्लोबल की फ्लिपकार्ट की शेष हिस्सेदारी 1.4 अरब डॉलर में खरीदी

वॉलमार्ट ने टाइगर ग्लोबल की फ्लिपकार्ट की शेष हिस्सेदारी 1.4 अरब डॉलर में खरीदी

Updated on: 31 Jul 2023, 09:55 AM

नई दिल्ली:

खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट ने ई-कॉमर्स प्रमुख में टाइगर ग्लोबल के शेष शेयर वीसी के अधिग्रहण के लिए 1.4 अरब डॉलर का भुगतान किया है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए पैसे का भुगतान किया है।

रिपोर्ट में रविवार देर रात कहा गया, टाइगर ग्लोबल से शेयरों की खरीद से भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी का मूल्य लगभग 35 अरब डॉलर बैठता है।

वॉलमार्ट ने भारतीय ई-कॉमर्स दिग्गज पर अपना नियंत्रण मजबूत करने के लिए फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल की शेष हिस्सेदारी खरीदी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि टाइगर ग्लोबल ने 1.2 बिलियन डॉलर के निवेश पर 3.5 बिलियन डॉलर का समग्र लाभ कमाया।

इससे पहले 2021 के फंडिंग राउंड में फ्लिपकार्ट का मूल्य 37.6 बिलियन डॉलर आंका गया था।

पिछली रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की 72 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

टाइगर ग्लोबल के पास ई-कॉमर्स लीडर में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

पिछले महीने, फ्लिपकार्ट ने फिनटेक फर्म फोनपे से अलग होने के बाद कर्मचारियों को 700 मिलियन डॉलर का एकमुश्त विवेकाधीन नकद भुगतान शुरू किया था।

कर्मचारियों को एक ईमेल में, फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कार्यकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, “हमारे पास रोमांचक समय आने वाला है, और जैसे-जैसे हम व्यवसायों में वृद्धि जारी रखते हैं, मैं उस भविष्य को साकार करने के लिए आपके निरंतर समर्पण और दृढ़ संकल्प की आशा करता हूं, जिसकी हम कल्पना करते हैं और नए पैमाने बनाते हैं।”

फोनपे समूह को 2016 में फ्लिपकार्ट समूह द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

फ्लिपकार्ट समूह भारत की अग्रणी डिजिटल वाणिज्य संस्थाओं में से एक है और इसमें समूह की कंपनियां फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट होलसेल, फ्लिपकार्ट हेल्थ प्‍लस और क्लियरट्रिप शामिल हैं।

2007 में शुरू हुई, फ्लिपकार्ट ने 400 मिलियन से अधिक के पंजीकृत ग्राहक आधार के साथ, 80 से अधिक श्रेणियों में 150 मिलियन से अधिक उत्पादों की पेशकश करते हुए, लाखों उपभोक्ताओं, विक्रेताओं, व्यापारियों और छोटे व्यवसायों को भारत की डिजिटल वाणिज्य क्रांति का हिस्सा बनने में सक्षम बनाया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.