logo-image

चाइनीज एप टिकटॉक के विरोध में उतरे योगगुरु बाबा रामदेव, कही ये बड़ी बात

लोकप्रिय इंजीनियर सोनम वांगचुक ने सोशल मीडिया पर 'बायकॉट मेड इन चाइना' अभियान शुरू कर दिया है इस अभियान में उनके समर्थन में बॉलीवुड भी उतर गया और अब योग गुरू बाबा रामदेव भी सोनम वांगचुक के समर्थन में खड़े हो गए हैं.

Updated on: 31 May 2020, 04:25 PM

नई दिल्ली:

चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर रखा है लद्दाख में एलएसी पर चीनी सेना तैनात है, भारतीय फौजें भी अपनी सीमारेखा पर तैनात हैं. इसके बाद शिक्षाविद और लद्दाख के लोकप्रिय इंजीनियर सोनम वांगचुक ने सोशल मीडिया पर 'बायकॉट मेड इन चाइना' अभियान शुरू कर दिया है इस अभियान में उनके समर्थन में बॉलीवुड भी उतर गया और अब योग गुरू बाबा रामदेव भी सोनम वांगचुक के समर्थन में खड़े हो गए हैं. बाबा रामदेव ने चीन और चीन के बने प्रोडक्ट्स का विरोध करते हुए कहा कि, 'हमें चीन या चीन के लोगों से कोई दुश्मनी नहीं है लेकिन हमारे देश के खिलाफ उनके द्वारा किए जाने वाले षड्यंत्र को रोकने के लिए उनके उत्पादों का बहिष्कार करना जरूरी है'

आपको बता दें कि इसके पहले शनिवार से देश में चाइनीज प्रोडक्ट्स (Chinese Product) का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर ऑनलाइन कैंपेन की शुरूआत हुई. सोशल मीडिया पर शुरू हुए इस कैंपेन में बॉलीवुड के तमाम सितारों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. मॉडल मिलिंद सोमण, बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी और रणवीर शौरी जैसे कई स्टार्स ने सोशल मीडिया पर चल रहे कैम्पेन बॉयकॉट चाइना को सपोर्ट किया है.

यह भी पढ़ें- लॉक डाउन 5 के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किए निर्देश, जानें क्या मिली छूट

यह भी पढ़ें- नेपाल की संसद में विवादित नक्शे वाला विधेयक पेश, भारत के इन हिस्सों को बताया अपना

चीनी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना भी राष्ट्रभक्ति- रामदेव
योग गुरू रामदेव यहीं पर चुप नहीं हुए उन्होंने आगे कहा कि, देश के लिए लड़ना सिर्फ सीमा पर खड़े सैनिकों का ही फर्ज नहीं है, हमारा भी धर्म है. चीन में बनें किसी भी वस्तु प्रयोग न करना, दूसरों को भी करने से रोकना हमारा राष्ट्रधर्म है, क्योंकि चीन हमारे द्वारा कमाए गए पैसों से हमारे ही देश के खिलाफ साजिश रचता है. सोनम वांगचुक, मिलिंद सोमण और अरशद वारसी की तर्ज पर योग गुरू बाबा रामदेव ने भी चीनी एप का खुलकर विरोध किया और अपने समर्थकों से अपील की कि वो चीनी एप का इस्तेमाल न करें.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस से मौतों के मामले में भारत ने चीन को भी पीछे छोड़ा, अब तक 4706 मौतें

सोशल मीडिया पर छिड़ा अभियान चीनी प्रोडक्ट्स को बॉयकाट करो
आपको बता दें कि चीनी प्रोडक्ट के खिलाफ अभियान की शुरुआत लद्दाख के लोकप्रिय इंजीनियर सोनम वांगचुक ने की. उन्होंने देश की जनता को सलाह देते हुए कहा कि वो चाइनीज एप का प्रयोग करना बंद कर दें, देश वासियों ने उनके इस अभियान को तेजी देते हुए अपने-अपने मोबाइल्स से चाइनीज एप्स हटाने शुरू कर दिए और देखते ही देखते यह सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी करने लगा. इस अभियान को गति देते हुए मॉडल मिलिंद सोमन से लेकर अभिनेता अरशद वारसी ने भी उनकी बातों की गहराई को समझा और उस पर अमल किया., इन लोगों ने अपने फॉलोवर्स से भी ऐसा ही करने की अपील की.