logo-image

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जल समितियां कराएंगी ग्रामीणों को योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जल समितियां कराएंगी ग्रामीणों को योग

Updated on: 20 Jun 2023, 08:05 PM

लखनऊ:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से यूपी में व्यापक स्तर पर योग कार्यक्रमों का आयोजन बुधवार को किया जाएगा। यूपी में 95 हजार से अधिक जल समितियां लगभग 50 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में योग के कार्यक्रम कराएंगी।

जल जीवन मिशन के तहत ग्राम स्तर पर काम कर रहीं समितियां पानी टंकियों के परिसर, प्रोजक्ट परिसर, ग्राम पंचायतों समेत अन्य सार्वजनिक स्थलों पर यह आयोजन करेंगी। जिसमें एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं, ग्रामीणों व लाभार्थी योगाभ्यास करेंगे। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के निर्देश पर विभाग के सभी जिलों में गांव स्तर पर योग दिवस की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दिशा में अधिशाषी अभियंताओं को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

खुद जल शक्ति मंत्री मलिहाबाद के विकास खंड परिसर या फिर गोसाईगंज के किसी गांव में पहुंचकर ग्रामीणों के साथ योगाभ्यास करेंगे। प्रदेश की सभी ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता समितियों को योग दिवस आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल के माध्यम से स्वास्थ्य को सुधारने की दिशा में तेजी से जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत नल से जलापूर्ति की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.