logo-image

केरल में मॉनसून की दस्तक, भारी बारिश के बीच 9 जिलों में येलो अलर्ट

इस सप्ताह की शुरुआत में मौसम ब्यूरो ने कहा था कि मानसूनी बारिश 1 जून के आसपास भारत में होने की संभावना है. इससे पहले इसने 5 जून को पहुंचेन की बात कही थी, लेकिन बाद में बयान में बदलाव कर दिया.

Updated on: 01 Jun 2020, 02:50 PM

नई दिल्ली:

केरल में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. यह ठीक उसी दिन पहुंचा है जिस दिन तटीय राज्य से इसके टकराने की भविष्यवाणी की गई थी. इस सप्ताह की शुरुआत में मौसम ब्यूरो ने कहा था कि मानसूनी बारिश 1 जून के आसपास भारत में होने की संभावना है. इससे पहले इसने 5 जून को पहुंचेन की बात कही थी, लेकिन बाद में बयान में बदलाव कर दिया. 2019 में, मानसून ने 8 जून को केरल में दस्तक दी थी.

यह भी पढ़ेंः पाक जासूसी मामला- रेलवे के मूवमेंट डिपार्टमेंट के कर्मचारी भी आईबी की रडार पर

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है. IMD के उप महानिदेशक आनंद कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा कि आज केरल में मॉनसून का आगमन हुआ. कम दवाब के क्षेत्र की वजह से बने अवसाद के कारण 3-4 तारीख के बीच दादरा नगर हवेली, नॉर्थ कोंकण, नॉर्थ मध्य महाराष्ट्र, दमन दीव में भारी बारिश होगी. यहां लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी.

अरब सागर के ऊपर चक्रवात 'निसर्ग' के बनने से केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने 15 अप्रैल को अपने पूर्वानुमान में कहा था कि इस वर्ष मानसून की बारिश सामान्य रूप से लंबी अवधि के औसत के 100 प्रतिशत सामान्य होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए केरल सरकार ने चलाई 70 सीटर बोट

9 जिलों में येलो अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है. केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है.