News Nation Logo

Watch: इन पांच वीडियो में देखें चक्रवात यास का तूफानी तांडव

आोडिशा में चक्रवाती तूफान यास का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. वहीं मौसम विभाग ने बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान' आज दोपहर तक 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ लै

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 26 May 2021, 09:15:53 AM
yaas 5

Yaas Cyclone (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

बंगाल की खाड़ी से उठे बहुत भीषण चक्रवाती तूफान 'यास' का असर दिखना शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी कि अगले 24 घंटे में चक्रवात यास बेहद गंभीर चक्रवात तूफान में तब्दील हो जाएगा, बुधवार को यास बंगाल और ओडिशा के तट पर पहुंचेगा. चक्रवाती तूफान के पहुंचने से पहले ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. इसके अलावा भी अन्य हिस्सों में चक्रवात का असर दिख रहा है. मंगलवार तड़के ये पूर्व मध्य और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित हो गया है.

चक्रवात के उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते रहने, और तेज होने और 26 मई की सुबह तक चंदबली से धामरा बंदरगाह के बहुत करीब उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की उत्तर, पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है. बहुत भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में यास के 26 मई की दोपहर के दौरान पारादीप और बालासोर के आसपास सागर द्वीप समूह के बीच उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने की संभावना है.

और पढ़ें: ओडिशा के सीएम की अपील : तटों पर रहने वाले लोग शेल्टरों में जाए

चक्रवात की अधिकतम निरंतर हवा की गति प्रणाली केंद्र के चारों ओर 55 समुद्री मील से 65 समुद्री मील तक चलने का अनुमान है. समुद्र की स्थिति उबड़, खाबड़ से बहुत खराब है और अनुमानित केंद्रीय दबाव 982 एचपीए (हेक्टोपास्कल प्रेशर यूनिट) है.

आोडिशा में चक्रवाती तूफान यास का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. वहीं मौसम विभाग ने बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान' आज दोपहर तक 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ लैंडफॉल होने की उम्मीद है. 

पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना के बैरकपुर में यास तूफान के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. यहां तेज बारिश और हवाएं चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान यास आज दोपहर तक 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

बंगाल के दीघा में यास तूफान की वजह से तेज हवाएं चल रही है. समुद्र की लहरे अपने विकराल रूप में नजर आ रही है. 

घमारा पोर्ट टीन शेड उड़े. तेज हवा से जीवन अस्तव्यस्त

ओडिशा के चूड़ामणि गावं वासुदेवपुर में यास से डरावना मंजर दिखा. यहां समुद्र में कई जहाज तेज हवाओं के बीच फंसे नजर आए. 

वहीं बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को कहा कि भीषण चक्रवात 'यास' से तबाही कम हो, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में तटीय इलाकों से 9 लाख से अधिक लोगों को निकालकर उन्हें विभिन्न चक्रवात शिविरों, खाली पड़े स्कूलों, कॉलेजों और अन्य सरकारी स्थानों पर भेजा गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तूफान के दौरान और बाद में राहत व बचाव कार्य में सीधे तौर पर लगे तीन लाख लोगों को लेकर राज्य सरकार ने मास्टर प्लान बनाया है.

और पढ़ें: यास चक्रवात के लैंडफॉल से पहले असर दिखना शुरू, भारी बारिश

उन्होंने राज्य सचिवालय 'नबान्न' में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "हमने 4,000 बाढ़ केंद्र विकसित किए हैं. विशेष रूप से दीघा, सुंदरबन, काकद्वीप, सागर द्वीप और अन्य निचले इलाकों के 9 लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है और उन लोगों को बाढ़ केंद्रों और विभिन्न स्कूलों में भेज दिया गया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने की प्रक्रिया अभी भी जारी है. पिछले साल हमने तटीय इलाकों से 10 लाख लोगों को निकाला था."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2021, 07:54:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो