logo-image

दिल्ली में बना दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर, उपराज्यपाल ने किया उद्घाटन

पूरा विश्व कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहा है. भारत में भी कोरोना वायरस ने कहर बरपाया हुआ है. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर बनाया गया है.

Updated on: 05 Jul 2020, 12:59 PM

नई दिल्ली:

पूरा विश्व कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से जंग लड़ रहा है. भारत में भी कोरोना वायरस ने कहर बरपाया हुआ है. इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर बनाया गया है. 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर आज दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) ने उद्घाटन किया है. यहां आज से कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को आइसोलेट करने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है. 10,000 बेड की क्षमता वाले है इस कोविड केयर सेंटर को फिलहाल 2000 बेड की सुविधा के साथ शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का परीक्षण बंद कर रहा है WHO, जानिए वजह

यह कोविड केयर सेंटर दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया है. यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है. यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है जिनके घर पर पृथक रहने की व्यवस्था नहीं है. यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है. इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है. इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में मिले करीब 25 हजार नए मरीज, 613 लोगों की मौत 

अधिकारियों का कहना है कि यह दुनिया में इस तरह का सबसे बड़ा केंद्र है. इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी, जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है. राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे.

यह भी पढ़ें: दुनिया में कोविड-19 के मामले 1.11 करोड़, मृतक संख्या 5 लाख 28 हजार पार

जाहिर है कि दिल्ली में बीते दिनों में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में सरकार के सामने कोरोना संक्रमितों के लिए बेड उपलब्ध कराने की समस्या खड़ी होने लगी थी. लेकिन अब दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि इस कोविड केयर सेंटर के शुरू होने के बाद मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल पाएगी.

दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने पहले छतरपुर के राधास्वामी ब्यास में 10,000 बेड वाले सरदार पटेल कोविड ​​केयर सेंटर और अस्पताल का दौरा कर सभी तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान कोविड केयर सेंटर की जिम्मेदारी संभाल रहे आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल भी मौजूद थे.

यह वीडियो देखें: