logo-image

World AIDS Day 2021: संक्रमण काल में विश्व एड्स दिवस, क्या है इस बार की थीम

ऐसा कहा जाता है कि कोरोना के ओमीक्रॉम वेरिएंट की उत्पत्ति एड्स से हुई है, अब तक इसके कई देशों में फैलने की आशंका है .

Updated on: 01 Dec 2021, 04:34 PM

नई दिल्ली:

विश्व इस समय संक्रमण काल से गुजर रहा है. कोरोना का ओमीक्रॉम वेरिएंट (omicron variant)  इन दिनों  चर्चा में है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वेरिएंट को रोकने में वैक्सीनेशन भी कारगर नहीं है.  ऐसा कहा जाता है कि कोरोना के ओमीक्रॉम वेरिएंट (omicron variant) की उत्पत्ति एड्स से हुई है, अब तक इसके कई देशों में फैलने की आशंका है . इस वेरिएंट को डेल्टा के मुकाबले छह गुना ज्यादा घातक बताया जा रहा है. वहीं एक दिसंबर यानि आज के दिन दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य  बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाना और उन सभी को याद करना, जिन्होंने इससे अपनी जान गंवाई. इसे पहली बार 1988 में देखा गया था.

इस बार विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम है:'असमानताओं को समाप्त करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा, "पिछड़े लोगों तक पहुंचने पर विशेष ध्यान देने के साथ, डब्ल्यूएचओ और उसके सहयोगी आवश्यक एचआईवी सेवाओं तक पहुंच में बढ़ती असमानताओं को उजागर कर रहे हैं."

एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) एक पुरानी, ​​​​संभावित जानलेवा स्वास्थ्य स्थिति है जो मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के कारण होती है. ये संक्रमण से लड़ने की शरीरिक क्षमता में हस्तक्षेप करती है. धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के सलाहकार डॉ गौरव जैन ने कहा “बीमारी के अलावा, जागरूकता की कमी और एचआईवी और एड्स से जुड़ी सामाजिक वर्जनाएं भी स्थिति को खराब कर रही हैं. हमें बस इतना करना है कि एचआईवी के बारे में मूल बातें समझें और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें और इन सामाजिक वर्जनाओं से छुटकारा पाएं'.

वर्ल्ड एड्स डे का उद्देश्य

वर्ल्ड एड्स डे मनाने का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली महामारी एड्स के बारे में हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है. एड्स आज के आधुनिक समय की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. UNICEF की रिपोर्ट की मानें तो अब तक 37 मिलियन से अधिक लोग HIV के शिकार हो चुके हैं, जबकि भारत सरकार द्वारा जारी किए गए आकड़ों के अनुसार भारत में एचआईवी के रोगियों की संख्या लगभग तीन मिलियन के आसपास है.