logo-image

असम के मुख्यमंत्री ने राज्य के एनसीसी, एनएसएस दल से कहा- राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करें

असम के मुख्यमंत्री ने राज्य के एनसीसी, एनएसएस दल से कहा- राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करें

Updated on: 04 Feb 2023, 12:35 AM

गुवाहाटी:

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को एनसीसी कैडेटों और असम से संबंधित राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सदस्यों के साथ बातचीत की, जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में इस साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया था।

बातचीत के दौरान, सरमा ने गणतंत्र दिवस परेड में अपनी भागीदारी के माध्यम से प्राप्त अनुभवों के बारे में पूछा। मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री के जीवन, कार्य, प्रेरणा आदि के संबंध में एनसीसी और एनएसएस सदस्यों के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

उन्होंने युवा एनसीसी और एनएसएस कैडेटों से गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी और अभ्यास के दौरान प्राप्त अनुभवों का उपयोग करके राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया की दिशा में काम करना जारी रखने की अपील की। सरमा ने उनसे गणतंत्र दिवस परेड के अपने अनुभवों को संबंधित शिक्षण संस्थानों की पत्रिकाओं और स्मृति चिन्ह में लिखने की भी अपील की। उन्होंने कहा, यह दूसरों को राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना को आत्मसात करने के लिए प्रेरित करेगा।

मुख्यमंत्री ने युवा कैडेटों द्वारा सफलता, असफलता, जीवन-पाठ, प्रेरणा सहित अन्य प्रश्नों के उत्तर दिए। सरमा ने कहा, जीवन हमेशा सीधे रास्ते पर आगे नहीं बढ़ता है, बल्कि टेढ़े-मेढ़े रास्ते पर चलता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति न केवल सफलता की कहानियों से प्रेरणा लेता है, बल्कि असफलताओं की कहानियों से भी सीखता है।

उन्होंने यह भी कहा कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है और स्वस्थ प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जीवन के उद्देश्य को समझने वाले ही लोगों की स्मृति में स्थायी स्थान बना पाते हैं। इस कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य सचिव (खेल और युवा कल्याण) मनिंदर सिंह, गुवाहाटी स्थित एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर दिनार दिघे और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.