logo-image

13.85 करोड़ रुपये के सरकारी धन के हेराफेरी के आरोप में महिला गिरफ्तार

13.85 करोड़ रुपये के सरकारी धन के हेराफेरी के आरोप में महिला गिरफ्तार

Updated on: 30 Oct 2021, 07:55 PM

नई दिल्ली:

सरकारी कोष के 13.85 करोड़ रुपये के गबन के आरोप में 59 वर्षीय एक महिला को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार, हमें वस्तुओं आदि की खरीद के लिए 5 करोड़ रुपये के सरकारी धन के दुरुपयोग के संबंध में शिकायत मिली थी। आगे की जांच के दौरान, यह पाया गया कि इन वस्तुओं (13.85 करोड़ रुपये की कीमत) के आधार पर खरीदा गया था। जाली आपूर्ति आदेश, वस्तुओं की कोई वास्तविक आपूर्ति नहीं हुई और भुगतान मैसर्स स्नेह एंटरप्राइजेज की आपूर्तिकर्ता फर्म को किया गया था।

फर्म के खाते के विवरण ने उन वस्तुओं के भुगतान की पुष्टि की, जो कभी वितरित नहीं की गईं। ई-वे बिलों की जांच से पता चला कि एम्स को उन सामानों की डिलीवरी के लिए इस्तेमाल किए गए वाहनों को कभी भी जिक्र किये गये किसी भी तारीख पर वितरित नहीं किया गया था। ई-वे बिल पर दिखने वाले वाहनों के जीपीएस लॉग की जांच से पता चलता है कि उनका स्थान दिल्ली से बाहर है।

पुलिस ने आगे कहा कि यह फर्म आपूर्तिकर्ता थी और कई वर्षों से एम्स के साथ कारोबार कर रही थी। इस तरह की आपूर्ति के उद्देश्य से एम्स में रखे गए सभी मैनुअल और डिजिटल रिकॉर्ड से एम्स के कर्मचारियों की मिलीभगत से आरोपी के आपराधिक कृत्यों का पता चला। जांच के दौरान पता चला कि आरोपी ने एम्स दिल्ली के स्टाफ की मिलीभगत से फर्जी सप्लाई ऑर्डर हासिल किया था।

जाली आपूर्ति आदेशों के जवाब में, आरोपी फर्म ने माल की भौतिक डिलीवरी के बिना केवल चालान, डिलीवरी चालान जमा किए। जनरल स्टोर के रजिस्टर में माल की रसीद नहीं मिली। एम्स दिल्ली के संबंधित कर्मचारियों द्वारा बिल उठाए गए और एम्स के अधिकृत अधिकारियों की जानकारी के बिना स्वीकृत किए गए।

फर्जी डिलीवरी के इन बिलों को मंजूरी मिलने के बाद ठगी की रकम फर्म के खाते में ट्रांसफर कर दी गई। आरोपी की पहचान स्नेह रानी गुप्ता के रूप में हुई है, जिसे अदालत में पेश किया गया।

पुलिस ने कहा कि मामले की आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.