logo-image

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हरकतों से बाज नहीं आया पाक तो फिर होगी सर्जिकल स्ट्राइक

भारतीय सेना की कमान संभालने के बाद नए सेना प्रमुख बिपिन रावत ने शुक्रवार को पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जहां उन्होंने सेना से जुड़े हर मुद्दे पर अपनी बात रखी।

Updated on: 13 Jan 2017, 05:51 PM

नई दिल्ली:

भारतीय सेना की कमान संभालने के बाद नए सेना प्रमुख बिपिन रावत ने शुक्रवार को पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जहां उन्होंने सेना से जुड़े हर मुद्दे पर अपनी बात रखी।

जब रावत से हाल ही में जवानों को मिलने वाले खराब खाने के वायरल वीडियो और जवानों की सुविधाओं पर सवाल किया गया तो रावत ने कहा कि जवानों को अपनी समस्या सोशल मीडिया पर बताने की जरूरत नहीं है। इसके लिए बेहतर व्यवस्था बनाई जाएगी।

पाकिस्तान पर दोबारा हो सकता है सर्जिकल स्ट्राइक

पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीजफायर के उल्लंघन और घुसपैठ पर जब उनसे सवाल किया गया तो जनरल रावत ने साफ किया कि अगर पाकिस्तान की तरफ से इन हरकतों पर लगाम नहीं लगाया गया तो भारतीय सेना दोबारा सर्जिकल स्ट्राइक कर सकती है। एक भारतीय जवान के गलती से पाकिस्तान सीमा में चले जाने और उस पकड़े जाने पर रावत ने कहा कि जवान वहां के जेल में बंद है और उसे वापस लाने के लिए एक प्रक्रिया है जिसके तहत कार्रवाई हो रही है।

सेना को आधुनिक बनाने की तैयारी

नए सेना प्रमुख रावत से जब सेना के साजो समान और तकनीक पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि सेना को नई चुनौतियों से निपटने के काबिल बनाया जाएगा। हथियारों से लेकर हर फील्ड में तकनीक के बेहतर से बेहतर इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें सामान मुहैया कराया जाएगा। रावत ने सेना के अधिकारियों को जवानों के साथ मिलकर एक टीम की तरह काम करने का सुझाव दिया।

ये भी पढ़ें: Video: जवान के वीडियो पर सेना प्रमुख बिपिन रावत का बयान, कहा- सोशल मीडिया पर नहीं डालें वीडियो, सीधे मुझसे करें शिकायत

जवानों की हर समस्या का निपटारा होगा

बीएसएफ जवान तेज बहादुर के खराब खाने का वीडियो सामने आने के बाद बिपिन रावत ने कहा कि मैं मीडिया के माध्यम से उनसे कहना चाहता हूं कि आप की जो भी समस्या हो उसकी शिकायत आतंरिक रूप से करें। जवानों को अपने सीनियरों पर भरोसा रखना चाहिए। उनकी समस्या का हल जरूर निकाला जाएगा। वो चिट्ठी लिखकर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं। उनके नाम को गोपनीय रखा जाएगा। जवानों की समस्याओं को निपटाने के लिए सेना प्रमुख ने शिकायत पेटी बनाने का भी ऐलान किया।

आर्मी चीफ ने सोशल मीडिया पर साधा निशाना

सोशल मीडिया पर खराब खाने का वीडियो वायरल होने और कई जवानों के सोशल मीडिया के जरिए अपनी समस्या उठाने पर बिपिन रावत ने सोशल मीडिया पर भी निशाना साधा। रावत ने कहा सोशल मीडिया दोधारी तलवार की तरह है इससे फायदा और नुकसान दोनों हो सकता है। रावत के मुताबिक अगर जवानों की समस्या का आतंरिक रूप से समाधान नहीं हो पाता तो वो अपनी समस्या को किसी भी तरीके से उठा सकते हैं।

मीडिया से सहयोग की अपील

जनरल बिपिन रावत ने कहा मीडिया की तारीफ करते हुए कहा कि मीडिया लोगों को सेना के बारे में सूचनाएं देने का काम करती है। मीडिया की पारदर्शिता सैन्य बलों को सहयोग देती है। कई बार ऐसे मुद्दे भी आते हैं जिस पर मीडिया और सेना के बीच सहमति नहीं बन पाती है। ऐसे में आम सहमति तक पहुंचना जरूरी होता है।

जनरल बिपिन रावत ने 31 दिसंबर को पूर्व जनरल दलबीर सुहाग के रिटायर होने के बाद सेना की कमान संभाली है।