logo-image

... तो इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष बनना चाहते हैं शशि थरूर

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला तय माना जा रहा है. इस बीच शशि थरूर ने आलाकमान के काम करने के तरीके के खिलाफ बदलाव के लिए खुद को वोट देने की अपील की है. 

Updated on: 01 Oct 2022, 04:51 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला तय माना जा रहा है. इस संबंध में जानकारी देते हुए कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री  ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के दावेदारों में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर जैसे दो प्रबल दावेदारों के शामिल हैं. उन्होंने बताया कि कुल 20 फॉर्म जमा किए गए. इनमें से स्क्रूटनी कमेटी ने हस्ताक्षर के मुद्दों के कारण 4 फॉर्म को खारिज कर दिया. इसके साथ ही बाकी लोगों के लिए वापसी नामांकन वापसी की तारीख 8 अक्टूबर है. इसके बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी. अगर कोई नाम वापस नहीं लेता है, तब मतदान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस बीच शशि थरूर ने आलाकमान के काम करने के तरीके के खिलाफ बदलाव के लिए खुद को वोट देने की अपील की है. 

बदलाव के लिए मुझे करें वोट
कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों में से एक शशि थरूर ने  कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को अपना अध्यक्ष चुनने दें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा संदेश साफ है. मैं कह रहा हूं कि अगर आप पार्टी के कामकाज से संतुष्ट हैं, तो खड़गे साहब को वोट दें. अगर आप बदलाव चाहते हैं, तो मैं हूं. हालांकि, उन्होंने किसी तरह की वैचारिक मतभेद से इनकार किया. 

यह भी पढ़ेंः 4G के मुकाबले 5G दस गुना फास्ट, PM Modi ने किया इंटरनेट सर्विस का आगाज

किसी और पार्टी में नहीं है ऐसा आंतरिक लोकतंत्र
इस मौके पर थरूर ने कहा, जो आंतरिक लोकतंत्र हम दिखा रहे हैं, वह किसी अन्य दल में मौजूद नहीं है. जब चुनाव की घोषणा हुई, तो मेरा इरादा (लड़ने का) था. मैंने एक लेख लिखा, जिसमें कहा गया था कि चुनाव पार्टी के लिए अच्छा है और इसके कारणों का विस्तार से उल्लेख किया था.  उसके बाद कई लोगों और आम कार्यकर्ताओं ने मुझसे चुनाव लड़ने को कहा. उसकी बात इस दिशा में मैंने सोचना और लोगों से बात करना शुरू किया. उन्होंने कहा कि मैं बस इतना चाहता हूं कि पार्टी मजबूत हो और मैं पार्टी के भीतर बदलाव की आवाज बनूं और लोगों को अपना अलग चेहरा दिखाऊं.

गांधी परिवार है कांग्रेस की बहुत बड़ी संपत्ति
पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के बाद गांधी परिवार की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा कि गांधी परिवार और कांग्रेस का डीएनए एक ही है. कोई (पार्टी) अध्यक्ष इतना मूर्ख नहीं होगा, जो गांधी परिवार को "अलविदा" कहेगा. वे हमारे लिए एक बहुत बड़ी संपत्ति हैं.