logo-image

सर्दी के मौसम में क्यों होती है बारिश...क्या है इसका मुख्य कारण?

आज हम यहां जानेंगे कि सर्दी के मौसम में बारिश क्यों होती है? सर्दी के मौसम में अचानक बारिश होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. यहां हम कुछ मुख्य कारकों पर चर्चा करेंगे.

Updated on: 02 Mar 2024, 07:42 AM

नई दिल्ली:

क्या आपने सोचा है कि सर्दियों में बारिश क्यों होती है? अक्सर देखा जाता है कि सर्दी का मौसम होता है और अचानक बारिश होने लगती है. जैसा कि हम जानते हैं कि बारिश केवल बरसात के मौसम में बारिश होती है लेकिन सर्दी के मौसम में मौसम में अचानक बदलाव के कारण बारिश होने लगती है, ऐसा क्यों? आज हम यहां जानेंगे कि सर्दी के मौसम में बारिश क्यों होती है? सर्दी के मौसम में अचानक बारिश होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. यहां हम कुछ मुख्य कारकों पर चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश से बढ़ी ठंड

सर्दियों में बारिश क्यों होती है?
बर्फीले इलाकों से आने वाली हवाएं को कारण मौमस में अचानक बदलाव देखने मिलते हैं. कई बार बर्फ से भरे इलाकों से आने वाली हवाओं में नमी होती है जो वाष्पीकरण के कारण बादलों का उत्पन्न होने में मदद करती है. जब ये बादल ठंडी हवाओं के साथ गर्म और नम हवाओं से मिलते हैं, तो वे बारिश का रूप लेते हैं. साथ ही सर्दी के मौसम में दिन और रात के बीच तापमान में विशेष अंतर होता है. यह तापमान का अंतर बादलों के उत्पन्न होने के लिए उत्तेजित करता है और बारिश की संभावना को बढ़ा देता है.

ये भी पढ़ें- ममता बनर्जी ने राजभवन में की PM मोदी से मुलाकात, दोनों नेताओं के बीच हुए ये बात

ऐसे कई कारण होते हैं?
सर्दी के मौसम में, उच्च और निम्न तापमान के क्षेत्रों के मिलन स्थानीय तूफानों का कारण बनता है. ये तुफान बारिश के रूप में बदल जाते हैं. समुद्री सतह पर उच्च और निम्न तापमान के क्षेत्रों के मिलन में तापीय ऊर्जा का बदलाव होता है, जिससे बादल बनते हैं और बारिश होती है. सर्दी के मौसम में समुद्री तूफानों का प्रभाव बारिश के रूप में महसूस हो सकता है. ये तूफान गर्म और नम वायु मास के साथ मिलकर बादलों का उत्पन्न होने का कारण बन सकते हैं. इन कारकों के संयोजन से सर्दी के मौसम में अचानक बारिश हो सकती है. यह बारिश आमतौर पर सर्दी के मौसम को और भी ठंडा और मौसमी बना देती है.

ये भी पढ़ें- कानपुर के तंबाकू कारोबारी के ठिकानों पर रेड, अरबों की हेरफेर, फरारी-लैम्बोर्गिनी का शौक