logo-image

Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश से बढ़ी ठंड

Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है. शनिवार सुबह हुई बारिश के बाद दिल्ली में पारा गिर गया और लोगों को फिर से ठंड का अहसास होने लगा.

Updated on: 02 Mar 2024, 07:18 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में फिर बदला मौसम का मिजाज
  • हल्की बारिश और तेज हवाओं ने बढ़ाई ठंड
  • यूपी-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह अचानक से मौसम बदल गया और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने लगी. सुबह-सुबह हुई बारिश के बाद लोगों को एक बार फिर से ठंड का अहसास होने लगा. अभी भी आसमान में बादल छाए हुए हैं और हवाएं चल रही हैं. इससे पहले मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और उससे आसपास के इलाकों में बारिश होने की भविष्यवाणी की थी. शुक्रवार देर रात से ही आसमान में बादल छाने लगे थे. जो सुबह होते-होते बरसने लगे. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार को दिन में  40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Himachal Political Crisis: विक्रमादित्य सिंह ने फेसबुक प्रोफाइल से हटाया मंत्री व विधायक, जानें क्या लिखा

एनसीआर के सभी शहरों में हुई बारिश

दिल्ली ही नहीं बल्कि कि एनसीआर के ज्यादातर शहरों में शनिवार की सुबह बारिश हुई. नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई. मौसम विभाग ने आज के लिए दिल्ली-एनसीआर में आंधी और पानी का पूर्वानुमान जताया है. विभाग की मानें तो दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी शनिवार यानी 2 मार्च को बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है. यूपी की राजधानी लखनऊ के अलावा बिजनौर, मेरठ, बरेली, रामपुर, रायबरेली और गोरखपुर में भी आज बारिश होने की पूरी संभावना है. उधर बिहार, झारखंड और राजस्थान में भी आज बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में शनिवार को बर्फबारी होने की आशंका है.

कहां-कहां हो सकती है बारिश

मौसम से जुड़ी वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, शनिवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है. इसके साथ ही यहां बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. इनके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी आज गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी और इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. उधर यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में आज बारिश का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: IT Raid: कानपुर के तंबाकू कारोबारी के ठिकानों पर रेड, अरबों की हेरफेर, फरारी-लैम्बोर्गिनी का शौक 

पहाड़ों पर बर्फबारी का अनुमान

मौसम विभाग की मानें तो आज (शनिवार) जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इनके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि होने की आशंका है. आज हरियाणा, पूर्वी राजस्थान उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना है. गुजरात और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के अलावा छत्तीसगढ़ भी भी आज बारिश होने की संभावना बनी हुई है.