logo-image

मार्च के महीने में सुबह और शाम को क्यों लगती है ठंड, क्या है इसका मुख्य कारण?

मार्च के महीने में शाम और सुबह में ठंड क्यों लगती है, इसका कारण मौसम में बदलाव और वातावरणीय परिवर्तन होता है.

Updated on: 02 Mar 2024, 08:04 AM

नई दिल्ली:

जनवरी और फरवरी के बाद मार्च का महीना शुरू होता है. मार्च के महीने में देखा जाता है कि दिन में बहुत गर्मी होती है तो वहीं, सुबह-शाम काफी ठंड हो जाती है. क्या आपने सोचा है कि मार्च के महीने में ऐसा मौसम क्यों होता है? आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि मार्च के महीने में मौसम में इतना बदलाव क्यों होता है. मार्च के महीने में शाम और सुबह में ठंड क्यों लगती है, इसका कारण मौसम में बदलाव और वातावरणीय परिवर्तन होता है. यहां हम कुछ मुख्य कारकों पर चर्चा करेंगे, जो क्लयिर करेंगे कि आखिर ऐसा क्यों देखने को मिलता है.

आखिर मार्च में ऐसा क्यो होता है मौसम?
मार्च महीने में धरती के उत्तरी गोलार्ध में सूर्य की ऊर्जा कम होती है. इसका मतलब है कि सूर्य के ताप का अंतर बारिश के बाद ठंड ज्यादा महसूस होती है. समुद्री और अंतरिक्षीय ताप के कारण, हवा की गति मार्च महीने में बढ़ जाती है. इससे सुबह और शाम में ठंड लगने लगती है. मार्च में धरती के उत्तरी गोलार्ध में मौसम में बदलाव होता है. यह मौसमी परिवर्तन ठंड को अधिक अनुभव करने का कारण बनता है. कई बार मार्च महीने में प्राकृतिक घातक भी होते हैं जैसे कि बादल, बर्फबारी और हिमपात. जिसके कारण मौमस में काफी उत्तार-चढ़ाव देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें- सर्दी के मौसम में क्यों होती है बारिश...क्या है इसका मुख्य कारण?

इसलिए सुबह-शाम में मौसम में होते हैं बदलाव
मार्च महीने में ध्रुवीकरण के कारण भूमि के उत्तरी गोलार्ध में ठंड महसूस होती है. उच्च वायुमंडल में तापमान के अंतर से हवा में गुब्बारे उत्पन्न हो सकते हैं जो ठंड को अधिक बढ़ाते हैं. इन कारकों के संयोजन से मार्च महीने में शाम और सुबह में ठंड महसूस होती है. यह ठंड विशेष रूप से सुबह के समय अधिक महसूस होती है क्योंकि रात के बाद सूर्य की ऊर्जा कम होती है और हवा की गति बढ़ जाती है.

सर्दियों में बारिश क्यों होती है?
बर्फीले इलाकों से आने वाली हवाएं को कारण मौमस में अचानक बदलाव देखने मिलते हैं. कई बार बर्फ से भरे इलाकों से आने वाली हवाओं में नमी होती है जो वाष्पीकरण के कारण बादलों का उत्पन्न होने में मदद करती है. जब ये बादल ठंडी हवाओं के साथ गर्म और नम हवाओं से मिलते हैं, तो वे बारिश का रूप लेते हैं. साथ ही सर्दी के मौसम में दिन और रात के बीच तापमान में विशेष अंतर होता है. यह तापमान का अंतर बादलों के उत्पन्न होने के लिए उत्तेजित करता है और बारिश की संभावना को बढ़ा देता है.