logo-image

भारत की छवि खराब करने के लिए बनाए गए टूलकिट में कौन थे निशाने पर, जानें यहां

क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड के तमाम सितारों ने भारत के समर्थन में अपनी हाजिरी लगाई और विरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब दिया. इसी बीच ग्रेटा थनबर्ग की भारत के खिलाफ दुष्प्रचार की साजिश का पर्दाफाश हो गया.

Updated on: 05 Feb 2021, 08:52 AM

नई दिल्ली:

केंद्र के नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ चल रहा किसान आंदोलन (Farmers Protest) अब अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है. पॉप सिंगर रिहाना (Rihanna), पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) और पूर्व पॉर्न स्टार मियां खलीफा (Mia Khalifa) के ट्वीट के बाद दुनियाभर में किसान आंदोलन का मुद्दा छिड़ गया. जहां एक ओर विदेशी ताकतें भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने में जुटी थीं तो वहीं देश में भारत के समर्थन में करोड़ों लोग खड़े हो गए.

क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड के तमाम सितारों ने भारत के समर्थन में अपनी हाजिरी लगाई और विरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब दिया. इसी बीच ग्रेटा थनबर्ग की भारत के खिलाफ दुष्प्रचार की साजिश का पर्दाफाश हो गया. दरअसल, ग्रेटा ने अपने ट्वीट में गलती से एक टूलकिट भी शेयर कर दिया था. इस टूलकिट में किसान आंदोलन को समर्थन देने से लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और भारत को दुनियाभर में बदनाम करने का खाका तैयार किया गया था.

ग्रेटा द्वारा शेयर की गई इस टूलकिट की सच्चाई सामने आई तो उन्होंने इसे डिलीट कर दिया और फिर एक नया टूलकिट शेयर किया. साजिश के तहत किसान आंदोलन से जुड़े प्रदर्शनकारियों को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार, उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी, भारतीय दूतावास, मीडिया हाउस, स्थानीय सरकारी कार्यालयों को निशाना बनाने के निर्देश दिए गए थे.