News Nation Logo

कोवैक्सीन को आपातकाल में प्रयोग करने के लिए मंजूरी दे सकती है  WHO!

डबल्यूएचओ 26 अक्टूबर को एक बैठक करने वाला है. वहीं, भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को इसके लिए डाटा सबमिट कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 18 Oct 2021, 09:21:15 PM
cov6767676

covaxine (Photo Credit: news nation)

highlights

  • डबल्यूएचओ करने वाला है 26 अक्टूबर को एक बैठक
  • मंजूरी दिलाने के लिए डाटा सबमिट कर रहा भारत बायोटेक
  • डब्ल्यूएचओ को अभी इस बारे में और डाटा की जरूरत

नई दिल्ली :

भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकाल में प्रयोग करने के लिए डबल्यूएचओ (WHO) की ओर से मंजूरी मिल सकती है. दरअसल, इसके लिए डबल्यूएचओ 26 अक्टूबर को एक बैठक करने वाला है. एएनआई ने बताया है कि भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को इसके लिए डाटा सबमिट कर रहा है. इस डाटा पर डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ विश्लेषण करेंगे. एएनआई के अनुसार डब्ल्यूएचओ को अभी इस बारे में और डाटा की जरूरत है. सौम्या स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि हमारा लक्ष्य आपात इस्तेमाल के लिए स्वीकृत टीकों का एक व्यापक पोर्टफोलियो रखने और सब जगहों की आबादी तक इसकी  पहुंच का विस्तार करना है.

इसे भी पढ़ेंः लखीमपुर खीरी हिंसा कांड में एक और गिरफ्तारी, रिवाल्वर और कारतूस बरामद

एएनआई के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को डेटा सबमिट कर रही है और WHO के विशेषज्ञों ने इन डेटा की समीक्षा की  है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हम आज कंपनी से कुछ और अतिरिक्त जानकारी की उम्मीद कर रहे हैं. 

वहीं, इस मामले में रविवार को डब्ल्यूएचओ के चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट करके बताया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तकनीकी सलाहकार समूह भारत में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल किए जा रहे कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करने के मकसद से 26 अक्टूबर को बैठक करेगा. माना जा रहा है कि इस बैठक में को वैक्सीन को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है. 

आपको बता दें कि 19 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन को ईओआई (एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट) सौंपा था. सौम्या स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि हमारा लक्ष्य आपात इस्तेमाल के लिए स्वीकृत टीकों का एक व्यापक पोर्टफोलियो रखने और सब जगहों की आबादी तक इसकी  पहुंच का विस्तार करना है.

First Published : 18 Oct 2021, 09:21:15 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो