logo-image

जाने कौन हैं रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास

भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी शक्तिकांत दास को मंगलवार को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया गया.

Updated on: 12 Dec 2018, 10:51 AM

नई दिल्ली:

New RBI Governor- भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी शक्तिकांत दास (Shashikant Das) को मंगलवार को रिजर्व बैंक (Reserve Bank Governor) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया. सरकार ने एक बयान में यह जानकारी दी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी.'

कौन हैं नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास

दास 2015 से 2017 के बीच वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के सचिव रहे थे और मई 2017 में ही सेवानिवृत हुये थे. रिजर्व गवर्नर के पद पर उनकी नियुक्ति तीन साल के लिये की गई है. वह उर्जित पटेल का स्थान लेंगे जिन्होंने सोमवार को अप्रत्याशित रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

नवंबर 2016 में की गई नोटबंदी की योजना तैयार करने वाली टीम में उनकी भूमिका अहम बताई जाती है. बताया जाता है कि शक्तिकांत दास के वित्त मंत्री अरुण जेटली से बेहतर संबंध है.

बता दें कि शक्तिकांत दास तमिलनाडु कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रह चुके हैं. शक्तिकांत दास पूर्व वित्त सचिव भी रह चुके हैं और वर्तमान में वो वित्त आयोग के सदस्य भी हैं. शक्तिकांत दास ने नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से पढ़ाई की है और मास्टर्स की डिग्री ली है.

शक्तिकांत दास का जन्म 26 फ़रवरी 1957 को ओडिशा में हुआ था. दास तमिलनाडु कैडर से 1980 बैच के प्रशासनिक अधिकारी थे. आईएएस बनने के बाद भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के ज्वाइंट सेक्रेटरी, तमिलनाडु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर जैसे अहम पदों पर काम कर चुके हैं.

दास 35 साल के लंबे करियर में टैक्स, इंडस्ट्री और फ़ाइनेंस संबंधित कई विभागों में कार्यरत रह चुके हैं. रिटायर होने से पहले उन्होंने साल 2008 में यूपीए सरकार के दौरान केंद्र के लिए काम किया था.

उर्जित पटेल ने सोमवार को गवर्नर पद से दिया इस्तीफ़ा

उर्जित पटेल ने रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से सोमवार को 'निजी कारणों' का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था. पटेल ने इस्तीफा ऐसे समय दिया है, जब सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच अर्थव्यवस्था में नकदी (लिक्विडिटी) और ऋण (क्रेडिट) की कमी को लेकर खींचातान चल रही थी, जिसके परिप्रेक्ष्य में 19 नवंबर को आरबीआई बोर्ड की एक असाधारण बैठक भी हुई थी.

और पढ़ें- उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद मोदी सरकार ने शक्तिकांत दास को बनाया RBI का नया गवर्नर

पटेल ने चार सिंतबर, 2016 को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था. इससे पहले रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में विस्तार नहीं किया गया था.