News Nation Logo
Banner

कौन है शरजील उस्मानी, जिसके एल्गार परिषद भाषण पर हुई FIR  

पुणे में पिछले हफ्ते एल्गार परिषद के कार्यक्रम में शरजील उस्मानी के विवादित भाषण के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. उस्मानी के खिलाफ शिकायत भारतीय युवा जनता मोर्चा के क्षेत्रीय सचिव प्रदीप गावडे ने की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Feb 2021, 11:58:23 AM
sharjeel Usmani

शरजील उस्मानी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पुणे में पिछले हफ्ते एल्गार परिषद के कार्यक्रम में शरजील उस्मानी के विवादित भाषण के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. उस्मानी के खिलाफ शिकायत भारतीय युवा जनता मोर्चा के क्षेत्रीय सचिव प्रदीप गावडे ने की थी. उन पर भारत और हिंदू समाज के खिलाफ उकसाने वाले और भड़काऊ भाषण देने को लेकर मामला दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा से पूरे दिन के लिए निष्कासित किए गए AAP के तीनों सांसद

कौन हैं शरजील उस्मानी
शरजील उस्मानी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र हैं. उन्होंने 30 जनवरी को एल्गार परिषद में एक भाषण दिया था. इस भाषण में कई आपत्तिजनक बातें कही गई थीं. 1 फरवरी सोमवार को महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि पुणे में एल्गार परिषद सम्मेलन में किसी आपत्तिजनक भाषण की जांच की जाएगी. अगर कोई दोषी पाया गया तो एक्शन लिया जाएगा. इस सम्मेलन में लेखिका अरुंधती राय और पूर्व आईपीएस अफसर एसएम मुशरिफ और शरजील समेत कई लोग शामिल हुए थे. नेता शरजील उस्मानी के खिलाफ यह एफआईआर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153-ए के तहत पुणे के स्वारगेट पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई है. 

यह भी पढ़ेंः पंजाब में कांग्रेस और अकाली दल के बीच विवाद की ये है असल वजह

बीजेपी ने जताई आपत्ति
भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी प्रदीप गावडे ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि शरजील ने पिछले हफ्ते शनिवार को पुणे के गणेश कला क्रीड़ा में संपन्न एल्गार परिषद में हिंदू समाज के बारे विवादित टिप्पणी की थी. जिसकी शिकायत किए जाने के बाद आईपीसी की धारा 153-ए के तहत मामला दर्ज कर लिया गया.

First Published : 03 Feb 2021, 10:53:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो