News Nation Logo
Banner

जानिए कौन हैं कश्मीर की आयशा अजीज, बनीं देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट

भारत की सबसे कम उम्र की 25 वर्षीय महिला पायलट आयशा अजीज हाल ही में देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनी हैं. Ayesha Aziz साल 2011 में महज 15 साल की उम्र में ही लाइसेंस पाने के बाद सबसे कम उम्र की स्‍टूडेंट पायलट बन गईं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Feb 2021, 11:44:12 AM
Indias youngest female pilot Ayesha Aziz

आयशा अजीज बनीं देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारत की सबसे कम उम्र की 25 वर्षीय महिला पायलट आयशा अजीज कश्मीरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हैं. वह हाल ही में देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनी हैं. Ayesha Aziz ने साल 2011 में महज 15 साल की उम्र में ही लाइसेंस पाने के बाद सबसे कम उम्र की स्‍टूडेंट पायलट बन गईं और उसके अगले साल रूस के सोकोल एयरबेस में मिग-29 जेट उड़ाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया. इसके बाद उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब (BFC) से विमानन में स्नातक किया और 2017 में एक कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त किया. 

यह भी पढ़ेंः पंजाब में कांग्रेस और अकाली दल के बीच विवाद की ये है असल वजह

न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक अजीज ने कहा कि कश्मीरी महिलाओं ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत प्रगति की है और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है. उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि कश्मीरी महिलाएं विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम कर रही हैं. हर दूसरी कश्मीरी महिला मास्टर या डॉक्टेरेट की डिग्री हासिल कर रही हैं. घाटी के लोग अच्छा काम कर रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः सैन्य आधुनिकीकरण पर 130 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना - राजनाथ सिंह

आयशा ने बताया कि इस पेशे में किसी की मानसिक स्थिति बहुत मजबूत होनी चाहिए क्योंकि आप 200 यात्रियों को ले जाएंगे और यह एक बड़ी जिम्मेदारी है. उन्होंने अपने माता-पिता के प्रति भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने उनका समर्थन किया और उन्हें अपने सपनों को हासिल करने में सक्षम बनाया. उन्होंने कहा कि मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि मेरे माता-पिता हैं, जिन्होंने मुझे हर चीज में सहयोग दिया है. उनके बिना, मैं नहीं कर पाती जहां मैं आज खड़ी हूं. मैं लगातार पेशेवर और व्यक्तिगत स्तर पर विकास की तलाश में हूं. मेरे पिता मेरे राल मॉडल हैं.

First Published : 03 Feb 2021, 11:43:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.