logo-image

कौन हैं नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू, जानें उनके बारे में सबकुछ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने निर्वाचन आयोग में दो आयुक्तों के खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी. ये दोनों रिटायर्ड आईएस हैं. दोनों अलग-अलग समय में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से रिटायर्ड हुए हैं.

Updated on: 14 Mar 2024, 08:45 PM

नई दिल्ली:

नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू की नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने निर्वाचन आयोग में दो आयुक्तों के खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी. ये दोनों रिटायर्ड आईएस हैं. दोनों अलग-अलग समय में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से रिटायर्ड हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने निर्वाचन आयोग में दो आयुक्तों के खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी. ये दोनों रिटायर्ड आईएस हैं. दोनों अलग-अलग समय में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से रिटायर्ड हुए हैं.

 कौन हैं ज्ञानेश कुमार?

ज्ञानेश कुमार केरल कैडर के रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर हैं. वो केंद्रीय गृह मंत्रालय में कश्मीर डिविजन के उस वक्त इनचार्ज थे जब केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था. मोदी सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को आर्टिकल 370 खत्म किया था. 1988 बैच के आईएएस ज्ञानेश कुमार मई, 2022 में सहकारिता मंत्रालय के सचिव बनाए गए.

यह भी पढ़ें: देश को मिले दो नए चुनाव आयुक्त, बैठक के बाद अधीर रंजन चौधरी ने किया नामों का खुलासा

उन्हें संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव पद से ट्रांसफर किया गया था. कुमार ने सहकारिता मंत्रालय में देवेंद्र कुमार सिंह को रिप्लेस किया था. सिंह भी केरल कैडर के ही आईएस थे जिन्हें राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का महासचिव बनाया गया था. ज्ञानेश कुमार की सर्विस रिटायरमेंट एज के बाद भी बरकरार रखी गई थी. वो 31 जनवरी, 2024 को रिटायर हुए.

कौन हैं सुखबीर संधू?

सुखबीर संधू 1998 बैच के रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर हैं. 2021 में पुष्कर सिंह धामी जब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनाए गए तब प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर सुखबीर संधू ही थे. उससे पहले संधू राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के चेयरमैन और मानव संसाधन मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में अडिशनल सेक्रेटरी की भूमिका में भी रहे.

सुखबीर संधू ने अमृतसर के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी से इतिहास में एमए डिग्री हासिल की है. उनके पास कानून की डिग्री भी है. संधू ने 'अर्बन रिफॉर्म्स' और 'म्यूनिसिपल मैनेजमेंट एंड कपैसिटी बिल्डिंग' पर रिसर्च पेपर्स भी लिखे हैं. लुधियाना नगर निगम के आयुक्त के तौर पर उनकी सेवा भी रही है.