logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel में पैराग्लाइडिंग अटैक से भारत क्या ले रहा सबक? Indian Air Force की ओर से आया बड़ा बयान

Israel Hamas War से भारतीय सेना ने क्या सीखा है? भारत की सीमा पांच देशों से सटी हुई है. सीमाओं की लंबाई बहुत ज्यादा है. ऐसे में भारतीय वायुसेना के लिए चुनौतियां अगल हैं

Updated on: 16 Oct 2023, 01:03 PM

highlights

  • एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल एसपी धरकड़ ने कहा
  • इजरायल में पैराग्लाइडर के जरिए घुसपैठ की ओर इशारा कर रहे थे
  • वायुसेना की कड़ी निगरानी के कारण ऐसा करना मुश्किल

 

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) अपनी 91वां स्थापना दिवस मानने जा रही है. इस मौके पर देश भर में शक्ति प्रदर्शन जारी हैं. इस मौके पर गुवाहाटी में एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल एसपी धरकड़ ने इजरायल-हमास के युद्ध पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हम इजरायरल और हमास युद्ध से काफी कुछ सीखने की कोशिश में लगे हैं. भारत की हवाई सुरक्षा सबसे ज्यादा मजबूत और ताकतवर हो चुकी है. धरकड़ ने कहा कि हम किसी भी खतरे से निपटने को लेकर हमेशा तैयार रहते हैं. भारतीय वायुसेना लगातार इजरायल हमास युद्ध पर नजर बनाए हुए है. उन्हें पता है कि इजरायल में किस तरह से हमले किए गए हैं.  हालांकि हमारे देश में हालात कुछ अलग हैं. ये पांच देशों की सीमाओं को छूता है. इसकी लंबाई बहुत ज्यादा है. इजरायल की तरह छोटी नहीं है.

ये भी पढ़ें: Nithari Case: निठारी कांड में कोर्ट का बड़ा फैसला, सुरेंद्र कोली और मनिंदर सिंह पंढेर की फांसी रद्द

उन्होंने कहा कि भारत में पाकिस्तान सीमा पर पीओके की ओर से म्यांमार की तरफ से ड्रोन की मदद से हथियारों और ड्रग्स स्मगलिंग की कोशिश होती है. लेकिन भारतीय सेना, बीएसएफ और वायुसेना की कड़ी निगरानी के कारण ये सफल नहीं हो पाते हैं. उनका कहना है कि ये ड्रोन ज्यादातर चीन में ही बने होते हैं. इस बात के सबूत सामने आ चुके हैं. 

भारतीय वायुसेना के लिए चुनौती बहुत अधिक

एसपी धरकड़ के अनुसार, हमारे देश की सीमाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई और घने जंगलों और रेगिस्तानी क्षेत्र से घिरी हुई है. भारतीय वायुसेना के लिए चुनौती बहुत अधिक है. मगर हमारी सेना हमेशा तैयार रहती है. उन्होंने कहा, हम सीमाओं पर अत्याधुनिक हथियार का प्रयोग कर रहे हैं. ऐसे में घुसपैठ संभव होना मुमकिन नहीं है. एसपी धरकड़ इजरायल में पैराग्लाइडर को लेकर बात की. उन्होंने कहा, वायुसेना के पास खतरनाक राडार सिस्टम मौजूद है. भारतीय वायुसेना के पूर्वी कमांड के भाग पर खास नियंत्रण है. ये कमांड बेहद अत्याधुनिक और शक्तिशाली बनाया गया है. एयरफोर्स का अपना नेटवर्क भी है. वहीं पूर्वी कमांड के नियंत्रण में आने वाली सीमाओं पर बड़े पैमाने पर राडार सिस्टम लगे हैं. यहां पर दुश्मन के छिपने की संभावना बहुत कम है.