logo-image

कोविशील्ड की बूस्टर डोज की क्या है कीमत? सीरम के CEO ने किया खुलासा

कोविशील्ड बूस्टर डोज वैक्सीन के मूल्य का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति कोविशशील्ड बूस्टर डोज की कीमत 600 रुपये होगी.

Updated on: 08 Apr 2022, 07:41 PM

नई दिल्ली:

देश भर में 10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड-19 की बूस्टर डोज (Covid Booster Dose in India)लगेगा. केंद्र सरकार इसका ऐलान कर चुकी है. यह बूस्टर डोज निजी अस्पतालों में लगाई जाएगी. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद अब कोविशील्ड बूस्टर डोज (Covishield Booster dose) को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बड़ी जानकारी दी है. कोविशील्ड बूस्टर डोज वैक्सीन (Covishield Booster Dose Vaccine)के मूल्य का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति कोविशशील्ड बूस्टर डोज की कीमत 600 रुपये होगी.

अदार पूनावाला ने कहा कि कोविशील्ड बूस्टर वैक्सीन लेने वालों को 600 रुपये प्लस टैक्स देना होगा. हालांकि कंपनी की तरफ से अभी अंतिम कीमत का खुलासा नहीं किया गया है. पूनावाला ने कहा कि उपभोक्ता को दी जाने वाली वैक्सीन की खुराक की अंतिम कीमत में अस्पताल शुल्क सहित अन्य शामिल होंगे.वहीं अभी तक भारत बॉयोटेक की तरफ से कोवैक्सीन बूस्टर डोज की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है. उम्मीद है कंपनी जल्द ही इस बारे में कोई फैसला ले सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या भारत में आने वाली है Corona की चौथी लहर? नया वैरिएंट बढ़ा रहा खतरा

कोरोना की संभावित चौथी लहर के पहले सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है और कोविड के नए वेरिएंट XE के भारत में दस्तक देने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी अभ सतर्क हो गया है. शुक्रवार को बूस्टर खुराक के ऐलान के साथ सरकार ने कहा कि अभी सरकारी केंद्रों में पहली और दूसरी खुराक देने का काम के साथ हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर शॉट देने का काम हो रहा है.

हालांकि कोविड 19 की बूस्टर डोज सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होगी और साथ ही जिसने 9 महीने पहले कोविड 19 वैक्सीन की दसूरी खुराक ली होगी. बूस्टर शॉट के लिए कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक का नौ महीने का समय पूरा होना आवश्यक है.