News Nation Logo
Banner

क्या भारत में आने वाली है Corona की चौथी लहर? नया वैरिएंट बढ़ा रहा खतरा

भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में तबाही मचा चुका कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) एक ​बार अपना सिर उठा रहा है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है कि भारत में कोरोना की चौथी लहर ( Fourth wave of corona in india ) आ सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 08 Apr 2022, 06:02:15 PM
Coronavirus

Coronavirus (Photo Credit: file pic)

New Delhi:  

भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में तबाही मचा चुका कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) एक ​बार अपना सिर उठा रहा है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है कि भारत में कोरोना की चौथी लहर ( Fourth wave of corona in india ) आ सकती है. दरअसल, देश में कोरोना के केस ( Corona Case ) तेजी के साथ घट रहे थे, लेकिन बाहरी देशों में मिलने वाले कोरोना के नए स्ट्रेन XE ने डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. WHO ने कहा है कि  कोरोना वायरस का नया वैरिएंट XE ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से लगभग 10 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक हो सकता है. 

देश में कोरोना की चौथी की लहर आने की संभावना

आपको बता दें कि कोरोना केसों हो रही लगातार गिरावट को देखते हुए भारत में भले ही पाबंदियों को हटा लिया गया है, लेकिन बावजूद इसके कोविड गाइडलाइन को मानने की सलाह दी गई है. कुछ विशेषज्ञों का तो यहां तक कहना है कि अगर कोरोना का नया वैरिएंट फैला तो यह भारत में चौथी लहर (COVID-19 4th wave) देखने को मिल सकती है. हालांकि कुछ वैज्ञानिकों ने देश में कोरोना की चौथी की लहर आने की संभावना बेहद कम जताई है. इसका सबसे बड़ा भारत में बड़े स्तर पर हुए कोरोना वैक्सीनेशन को बताया गया है. देश में लगभग सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. 

भारत में कोरोना वायरस के कई वैरिएंट के मामले दर्ज

आपको बात दें कि भारत में कोरोना वायरस के कई वैरिएंट के मामले दर्ज किए गए हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि नया वैरिएंट देश में फिर से खतरा बढ़ा सकता है. इसकी मुख्य वजह भारत से विदेशों की फ्लाइट का चालू होना भी माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि अगर कोई यात्री कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित हो और भारत आने पर उसकी शुरुआत रिपोर्ट नेगेटिव आए, लेकिन बाद में वह पॉजिटिव पाया जा सकता है.

First Published : 08 Apr 2022, 05:58:21 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.