logo-image

What is Smoke Bomb: क्या होता है स्मोक बम? किसी इंसान के लिए कितना है खतरनाक

What is Smoke Bomb: स्मोक बम का उपयोग अकसर दीवाली में देखा गया है. बीते कुछ समय से ये देश में काफी ट्रेंड में देखा गया है. आज इसका उपयोग संसद में प्रदर्शन के दौरान किया गया.  

Updated on: 13 Dec 2023, 04:38 PM

नई दिल्ली:

What is Smoke Bomb: संसद में जारी शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को एक बड़े हादसे ने सबको हैरान कर दिया. संसद की कार्यवाही के चलते वक्त दो अनजान लोग दर्शक दीर्घा से संसद की गैलरी में कूद गए. यह सब तब हुआ जब यहां पर कई सांसद मौजूद थे. इतने कड़े सुरक्षा घेरे को तोड़कर ये दो अनजान लोग परिसर में घुस आए. इस दौरान दोनों प्रदर्शनकारियों ने हंगामे के दौरान स्मोक बम का उपयोग किया. इससे पूरी संसद में धुआं फैल गया. स्मोक बम के नाम से पता चलता है कि ऐसा पटाखा, जिससे ढेर सारा धुआं निकले. इस तरह के स्मोक बम का उपयोग अकसर दीवाली में देखा गया है. बीते कुछ समय से ये देश में काफी ट्रेंड में देखा गया है. आज इसका उपयोग संसद में प्रदर्शन के दौरान किया गया.  

स्मोक बम का इतिहास देखा जाए ये मूलरूप से जापान में ज्यादा तैयार होता है. इसका अविष्कार सन् 1848 में ब्रिटिशर रॉबर्ट येल ने किया. वक्त के साथ इसमें कुछ बदलाव किए गए और ऐसी चीजों का उपयोग किया गया, जिससे ये लंबे वक्त तक बना रहे. इस उपयोग खतरों को लेकर भी किया जाता है. दूर से किसी भी खतरे को जताने के लिए इस बम उपयोग होता है. 

ये भी पढ़ें: Security breach in Lok Sabha: लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक, सुरक्षा घेरा तोड़कर विजिटर गैलरी में कूदे 2 लोग, देखें VIDEO

आज के समय में तरह-तरह के स्मोक बम देखे गए हैं. इसमें से रंगीन धुआं देखा गया है. अक्सर इन रंगों के धुएं को वीडियो शूट और पार्टियों में किया जाता रहा है. बुधवार को संसद में जिस तरह के स्मोक बम का उपयोग हुआ, उसमें पीला और लाल रंग का धुआं निकलता हुआ दिखाई दिया. इस चूके बाद संसद भवन के अंदर और बाहर प्रदर्शनकारियों को पकड़ लिया गया. 

संसद में भयानक चूक

आपको बता दें कि बुधवार को जब संसद की कार्यवाही हो रही थी कि तभी लोकसभा में दोपहर के वक्त करीब सवा एक बजे एक शख्स दर्शक दीर्घा से कूद पड़ा. वह सीधे स्पीकर की चेयर की ओर बढ़ने लगा. ये शख्स जब सांसदों की सीट से गुजरा तो उसे पकड़ लिया गया. सांसदों ने ही इसे धर दबोचा. इसे संसद में बड़ी चूक मानी जा रहा है. ये सांसद के गेस्ट थे. इस हरकत से सांसद और लोग मुश्किल में आ सकते थे.