logo-image
लोकसभा चुनाव

Security breach in Lok Sabha: लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक, सुरक्षा घेरा तोड़कर विजिटर गैलरी में कूदे 2 लोग, देखें VIDEO

संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र के कार्यवाही के दौरान अचानक तीन युवक कूद पड़े, जिसके बाद सदन में अफरा-तफरी और हड़कंम का माहौल बन गया

Updated on: 13 Dec 2023, 01:55 PM

New Delhi:

Security breach in Lok Sabha: संसद पर आतंकी हमले की बरसी के दिन आज फिर एक दिल दहलाने वाली घटना को सुरक्षाकर्मियों ने नाकाम कर दिया. संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र के कार्यवाही के दौरान अचानक 2 युवक कूद पड़े, जिसके बाद सदन में अफरा-तफरी और हड़कंप का माहौल बन गया. गनीमत यह रही कि संसद की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने मुस्तैदी दिखाते हुए दोनों को गिरफ्तार कर लिया. जानकारी के अनुसार दोनों युवकों ने सदन की कार्यवाही के दौरान विजिटर गैलरी में छलांग लगा दी. यही नहीं तीनों युवक सारी सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए सासंदों की सीट तक जा पहुंचे. 

जानकारी के अनुसार लोकसभा के अंदर सुरक्षा उल्लंघन की सूचना मिली. 2 लोग गैलरी से नीचे कूद गए और कथित तौर पर गैस उत्सर्जित करने वाली सामग्री फेंकी. जिसके बाद संसद की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. इस बीच कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी. उन्हें सांसदों ने पकड़ा, उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है.

वहीं, संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर सांसदों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं. लोकसभा में सुरक्षा चूक पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा कियह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है. आज सदन के अंदर कुछ भी हो सकता था...जो भी लोग यहां आते हैं - चाहे वे आगंतुक हों या रिपोर्टर, किसी के टैग नहीं हैं...सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए"

टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि यह एक भयानक अनुभव था. कोई अंदाजा नहीं लगा सका कि वो ऐसा क्यों कर रहे थे और इसके पीछे उनका उदेश्य क्या था. हम तुरंत संसद भवन से बाहर आ गए. लेकिन यह एक बड़ी सुरक्षा चूक है. वो संसद में कैसे घुसे और उनके पास गैस संबंधी उपकरण कहां से आए. इसकी जांच होनी चाहिए.