logo-image

आखिर क्या होता है सिकल एनीमिया? पीएम मोदी ने शहडोल से की इसकी खात्मे की शुरुआत

सिकल सेल एनीमिया आदिवासी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फैली हुई है. इससे बड़ी संख्या में आदिवासी लोग ग्रस्त हैं. पीएम मोदी ने शहडोल दौरे के दौरान इस बीमारी को जड़ से खत्म करने की मुहिम चलाई है.

Updated on: 01 Jul 2023, 08:08 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मध्य प्रदेश के शहडोल में राष्ट्रीय सिकल एनीमिया बीमारी के खात्मे की शुरुआत की. पीएम मोदी ने शहडोल में आदिवासियों को बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री की पहल से राष्ट्रीय सिकल एनीमिया उन्मूलन के लाभार्थियों को सिकल सेल जेनेटिक कार्ड भी वितरित किए गए. इस कार्यक्रम के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. अब आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि आखिर ये सिकल एनीमिया क्या है. तो बता दें कि 17 राज्यों में 7 करोड़ आदिवासी इस बीमारी से परेशान हैं. पीएम मोदी ने इस बीमारी को खत्म करने का अभियान चलाया है. आइए आपको सिकल एनीमिया बीमारी के बारे में विस्तार से बताते हैं.  

सिकल सेल एनीमिया क्या है? 
सिकल सेल एनीमिया वंशानुगत रक्त विकार सिकल सेल रोग का एक रूप है. सिकल सेल एनीमिया आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को डैमेज करता है. उन्हें गोल लचीली डिस्क से कठोर और चिपचिपी सिकल कोशिकाओं में बदल देता है. सिकल कोशिकाएं लाल रक्त कोशिकाओं को अपना काम करने से रोकती हैं, जो आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं. सिकल कोशिकाएं भी सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं की तरह लंबे समय तक जीवित नहीं रहती हैं.

इस रोग से कौन होते हैं प्रभावित
अब आप यह भी जान लीजिए कि यह बीमारी किन लोगों को प्रभावित करती है. अधिकतर वही लोग प्रभावित होते हैं जिनके पूर्वज दुनिया के उन हिस्सों से जुड़े होते हैं. यह जीन सिकल सेल एनीमिया का भी कारण बनता है. 

इस खबर को भी पढ़े- मध्य प्रदेश में केजरीवाल ने फूंका चुनावी बिगुल, ग्वालियर में बोले- यहां की जनता हमारे कामों को पसंद कर रही

इस रोग के कारण क्या है? 
सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित लोगों को यह बीमारी उनके जैविक माता-पिता से जन्म के साथ मिलती है. सिकल एनीमिया में, वह जीन जो सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं को बदलने में हेल्प करता है. जिन लोगों को अपने जैविक माता-पिता दोनों से म्यूटेड हीमोग्लोबिन प्रोटीन जीन विरासत में मिलता है, उनमें सिकल एनीमिया होता है.