logo-image

लॉकडाउन में बीजेपी ने कैसे जीता लोगों का दिल, 'सेवा संगठन अभियान' के तहत पेश करेगी रिपोर्ट कार्ड

कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान बीजेपी ने लोगों के लिए क्या-क्या काम किया. इसे बताने के लिए 'सेवा ही संगठन अभियान है' शुरू किया है. बीजेपी ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उसके कार्यकर्ताओं ने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया.

Updated on: 04 Jul 2020, 04:11 PM

नई दिल्ली :

कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान बीजेपी ने लोगों के लिए क्या-क्या काम किया. इसे बताने के लिए 'सेवा ही संगठन अभियान है' शुरू किया है. बीजेपी ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उसके कार्यकर्ताओं ने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया. सेवा ही अभियान के तहत 907 संगठनात्मक जिले इसमें शामिल हुए. वहीं 13,796 संगठनात्मक मंडल शामिल हुए. वहीं भूखे लोगों तक 22.18 करोड़ से अधिक खाद्य पैकेट बांटे गए. जबकि बीजेपी की मानें तो 5.04 करोड़ राशन किट लोगों में बांटे गए.

कोरोना से बचाने के लिए फेस कवर भी बीजेपी ने बांटे. 5.66 करोड़ मास्क लोगों के बीच बांटे गए. वहीं थैक्यू कोरोना वॉरियर्स अभियान में 13.17 लाख से अधिक कार्यकर्ता लगे. वहीं बीमार और बुजुर्गों की सेवा में 4.79 लाख कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज

वहीं जमीनी स्तर पर लोगों के बीच मदद पहुंचाने के लिए बीजेपी के 8.23 लाख कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. वहीं पीएम केयर्स में 57.94 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं ने डोनेशन दिया.

लॉकडाउन के दौरान किए गए कामों की रिपोर्ट कार्य शनिवार को पीएम मोदी के सामने पेश किया जाएगा. 'सेवा ही संगठन' नाम के इस कार्यक्रम का उद्देश्य केंद्र द्वारा घोषित अलग-अलग पहल योजनाएं के कार्यान्वयन का जायजा लेना होगा, जिसमें 1,70,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना भी शामिल है.

बीजेपी का दावा है कि अब तक 55,000 करोड़ रुपये डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर्स के माध्यम से 36,000 करोड़ खातों में ट्रांसफर कर दिए गए हैं. वहीं, 8 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ मिला है.

और पढ़ें: चीनी घुसपैठ को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को ‘राजधर्म’ का पालन करना चाहिए: कांग्रेस

पीएम मोदी ने नवंबर के अंत तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के विस्तार की घोषणा की थी. इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे हर परिवार को, हर व्यक्ति को मासिक 5 किलो चावल या गेहूं और 1 किलो चना दाल उपलब्ध कराना है. इसकी भी रिपोर्ट कार्ड पेश की जाएगी.