logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Updates: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी की आशंका

Weather Updates North India : उत्तर भारत में अभी ठंड से जो राहत है, वो अगले 36 घंटों में गायब हो सकती है. क्योंकि 20 तारीख से उत्तरी भारत पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का साया रहने वाला है. इसके चलते उत्तर भारत ( North India ) में बारिश और बर्फबारी...

Updated on: 17 Jan 2023, 09:32 PM

highlights

  • उत्तर भारत में मौसम बदलेगा
  • मैदानी इलाकों में बारिश होगी
  • पहाड़ों पर बर्फबारी की आशंका

नई दिल्ली:

Weather Updates North India : उत्तर भारत में अभी ठंड से जो राहत है, वो अगले 36 घंटों में गायब हो सकती है. क्योंकि 20 तारीख से उत्तरी भारत पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का साया रहने वाला है. इसके चलते उत्तर भारत ( North India ) में बारिश और बर्फबारी की आशंका है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की वजह से पारा गिरेगा, तो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से आम लोगों की मुसीबतें बढ़ने वाली हैं. पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भी होगा, क्योंकि पारा तेजी से गिरेगा और हवा की वजह से ठंड ज्यादा घातक रहने वाली है. 

22 तारीख से मौसम एक दम बदल जाएगा

मौसम विभाग की रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली और आसपास के मैदानी इलाकों में 22 जनवरी से बारिश हो सकती है. क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की वजह से 21 जनवरी से 25 जनवरी तक मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा. ये असर पूर्वी यूपी तक रहेगा, तो बारिश वहां तक भी हो सकती है. वहीं, कई इलाकों में तेज हवाओं के चलने से ठिठुरन भी बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें : IND vs NZ: बुधवार को न्यूजीलैंड से भारत की भिड़ंत, जानें सबसे ज्यादा रन-विकेट से लेकर कई बड़े रिकॉर्ड

18-19 जनवरी को ऐसा रहने वाला है मौसम

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में 18-19 जनवरी को बारिश हो सकती है. ऊंचाई वाले इलाकों में ये बर्फबारी में भी बदल सकता है, वहीं निचले इलाकों में मध्यम से लेकर भारी बारिश तक हो सकती है. वहीं, मैदानी इलाकों में इसके बाद मौसम करवट लेगा. फिर 20 जनवरी से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मैदान से लेकर पहाड़ तक पर आसमान से आफत बरस सकती है.