logo-image

देशभर में मौसम का कहर जारी, कहीं लू के गर्म थपेड़े तो कहीं बिजली गिरने से मौत

मौसम विभाग के आईएमडी ने बताया कि अगले पांच दिनों तक विदर्भ में अगले दो दिन दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से गर्म हवाएं निकलेंगी.

Updated on: 03 Jun 2019, 10:27 PM

highlights

  • देश भर में मौसम का कहर
  • उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप
  • दक्षिण भारत में बिजली गिरने से 5 की मौत

नई दिल्ली:

मौसम के लिहाज से सोमवार का दिन अच्छा नहीं रहा एक ओर उत्तर भारत में भीषण गर्मी से बेहाल थे लोग जहां राजस्थान के चुरू में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया चुरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर दर्ज किया गया तो वहीं दक्षिण भारत के कर्नाटक में लोग भारी बारिश से परेशान दिखाई दिए कर्नाटक के कलबुर्गी में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई. देश भर में मौसम का कहर जारी है.

हालांकि, कुछ जगहों पर थोड़ी राहत भी दिखाई दी लेकिन उत्तर भारत में हवाएं अभी भी गर्म हैं और मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार तक उत्तर भारत लू के थपेड़ों को झेलता रहेगा.

मौसम विभाग के आईएमडी ने बताया कि अगले पांच दिनों तक विदर्भ में अगले दो दिन दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से गर्म हवाएं निकलेंगी. उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 24 घंटों में राजस्थान और मध्य प्रदेश में गंभीर रूप से लू की स्थिति बने रहने की आशंका है. इसके बाद ही लू की तीव्रता में कोई कमी होने की उम्मीद की जा सकती है.

हालांकि, अभी आगामी 24 घंटों में अरब सागर के चरम दक्षिणी हिस्सों में, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिणपूर्व और बंगाल के मध्य पूर्व खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल स्थिति बन रही है.

वहीं मध्य प्रदेश में भी पारा 41.1 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है जिससे  लोग बेहाल हैं मौसम विभाग के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि, "आने वाले दिनों में तापमान में बहुत अधिक बदलाव नहीं होंगे. हमने 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और 19 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट."