logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में चलेगी लू, जानें IMD का पूर्वानुमान

Weather Update: देश भर में फरवरी के माह में मौसम तेजी से करवट ले रहा है. मार्च लगने से पहले ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है.

Updated on: 27 Feb 2023, 10:23 AM

highlights

  • दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है
  • गेहूं की फसल को भारी नुकसान देखने को मिल सकता है
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

Weather Update: देश भर में फरवरी के माह में मौसम तेजी से करवट ले रहा है. मार्च लगने से पहले ही लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है. दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नजदीक दर्ज किया गया है. मौसम ​विभाग के अनुसार, इस बार समय से पहले लू की शुरुआत हो सकती है. इसका सबसे अधिक असर फसलों पर पड़ सकता है. 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान जाने पर गेहूं की फसल को भारी नुकसान देखने को मिल सकता है. देश की राजधानी की बात करें तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार यहां पर आसमान बिल्कुल साफ रहने वाला है. बारिश की कोई उम्मीद नहीं है. इसी तरह यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज होने उम्मीद है. चंडीगढ़ की बात की जाए तो यहां पर न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है. 

ये भी पढ़ें: PM Kisan: आज मिलेगा देश के किसानों को 13वीं किस्त का लाभ, पीएम स्वयं करेंगे खातों में ट्रांसफर

यहां पर हो सकती है हल्की बारिश  

मौसम विभाग का कहना है ​कि अगले 24 घंटे के अंदर गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बरसात हो सकती है. इसके साथ असम, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की संभावना है. पंजाब, उत्तरी हरियाणा और दक्षिण तमिलनाडु के कुछ भागों में हल्की बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय पर भी 28 फरवरी से 2 मार्च तक बारिश के साथ बर्फबारी का पूर्वानुमान है.