logo-image

Weather Updates : बस एक-दो दिन की राहत, फिर से तैयार रहे ठिठुरने के लिए

Weather Updates : उत्तर पश्चिम भारत में एक बार फिर यानी अगले हफ्ते से ठीक पहले खून जमाने वाली ठंड (Weather Updates ) पड़ने वाली है. इस दौरान घने कोहरे और शीतलहर लोगों को खूब परेशान करेगा. तापमान में भी 3 डिग्री से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है.

Updated on: 13 Jan 2023, 08:59 AM

नई दिल्ली:

Weather Updates : उत्तर पश्चिम भारत में एक बार फिर यानी अगले हफ्ते से ठीक पहले खून जमाने वाली ठंड (Weather Updates ) पड़ने वाली है. इस दौरान घने कोहरे और शीतलहर लोगों को खूब परेशान करेगा. यहां का तापमान भी 3 डिग्री से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है. आईएमडी (IMD) की ताजा बुलेटिन के अनुसार, मैदानी क्षेत्र में छिटपुट बारिश और हिमालयी क्षेत्र में हल्की बरसात और बर्फबारी होने की संभावता है.  

यह भी पढ़ें : Joshimath 12 दिन में 5.4 सेंटीमीटर धंसा, इसरो ने जारी की सैटेलाइट तस्वीरें

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दो दिन के बाद से ही न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होगा, जबकि मकर संक्रान्ति के आसपास यानी 15 और 16 जनवरी से एक बार फिर सर्दी बढ़ेगी. बताया जा रहा है कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान माइनस 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. इसी में घने कोहरे और शीतलहर (Weather Updates) का एक और नया दौर शुरू होने के आसार हैं. 

आपको बता दें कि मौजूदा समय में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तेज हवाएं चल रही हैं, जिससे हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी यूपी में घने कोहरे से लोगों को राहत मिलेगी, जबकि बिहार और पूर्वी यूपी में घना कोहरा (Weather Updates) रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कई हिस्सों में गुरुवार को बादल छाए रहे.    

यह भी पढ़ें : RRR : फिल्म को लेकर अनुपम खेर ने किया ऐसा पोस्ट, देखकर क्या भड़क सकते हैं लोग ?

वहीं, उत्तर प्रदेश (Cold Wave In UP) की राजधानी लखनऊ के तापमान में आज थोड़ी बढ़ोतरी होगी. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. साथ ही शहर के अंदर कोहरे में थोड़ी कमी है. हालांकि, लखनऊ के बाहरी हिस्सों में घने कोहरे की संभावना है. साथ ही गलन और शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. वहीं, दिल्ली में घने कोहरे की वजह से कई फ्लाइटें देरी से उड़ान भरेंगी. दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को/काठमांडू, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-धर्मशाला-चंडीगढ़, दिल्ली-शिमला-धर्मशाला, दिल्ली-देहरादून की उड़ानें देरी से उड़ेंगी. (Weather Updates)

न्यूनतम तापमान

शिमला : 2.0 डिग्री सेल्सियस

हिसार : 7.1 डिग्री सेल्सियस

लुधियाना : 6.6 डिग्री सेल्सियस

गंगटोक : 7.8 डिग्री सेल्सियस

नई दिल्ली : 9.3

श्रीनगर :   -0.2 डिग्री सेल्सियस