logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update Today: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश, दिल्ली-NCR मे ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार देश के पूर्वोत्तर राज्यों असम और मेघालय के अलावा द्वीप समूह अंडबार और निकोबार के अलग-अलग स्थानों पर आज भारी बारिश की संभावना है.

Updated on: 07 Oct 2023, 08:48 AM

New Delhi:

Weather Update Today:  देश की राजधानी दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में मौसम सर्दी ने दस्तक दे दी है. सुबह और शाम के समय लोगों को सर्दी का अहसास हो रहा है. मौसम में अचानक आई नरमी से तापमान में गिरावट आई है. खासकर रात के मौसम में तब्दीली साफ नजर आ रही है. यही वजह है कि लोगों ने AC और कूलर बंद कर दिए हैं. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में आज यानी शनिवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में आज मैग्जीमम टेंपरेचर 36 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

यह खबर भी पढें- Petrol Diesel Price Today : देश के इन शहरों में बदल गए पेट्रोल और डीजल के भाव, चेक करें रेट

भारत मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार देश के पूर्वोत्तर राज्यों असम और मेघालय के अलावा द्वीप समूह अंडबार और निकोबार के अलग-अलग स्थानों पर आज भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही केरल व माहे में भी गरजन के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि देश के कई हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत हो चुकी है. IMD के मुताबिक देश के जिन राज्यों में मानसून की वापसी हुई है, उनमें पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से, संपूर्ण उत्तरी अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्से शामिल हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Dengue और Viral Fever के लक्षणों में समझ लें अंतर, ऐसे करें पहचान

मौसम विभाग के उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाकों में मौसम करवट लेना वाला है. मौसम के इस असर के कारण पहाड़ी राज्यों ( जम्मू- कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में बारिश की संभावना बन रही है.  भारत मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 8 अक्टूबर की रात को उत्तर पश्चिम भारत पर ताजा पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance)  दस्तक देगा.