logo-image

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में झमाझम बरसेंगे मेघ, क्या फिर से लौटेगी ठंड?

Weather Update Today:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों के मौसम में काफी तब्दीली आई है.

Updated on: 26 Feb 2024, 02:23 PM

New Delhi:

Weather Update Today:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों के मौसम में काफी तब्दीली आई है. खासकर दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इसका असर ज्यादा दिखाई दिया है. कल यानी रविवार को दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 8.3 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री कम ) और मैग्जीमम टेंपरेचर 27 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री ज्यादा) रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार 29 फरवरी को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने के कारण दिल्ली में दो मार्च को बारिश होने की संभावना है. 

यह खबर भी पढ़ें- Farmers Protest: यमुना एक्सप्रेसवे पर किसानों का ट्रैक्टर मार्च, राकेश टिकैत ने किया बड़ा ऐलान

दिल्ली में आज यानी सोमवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे

भारत मौसम विज्ञान विभान ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि दिल्ली में आज यानी सोमवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा सोमवार रात को कुछ  इलाकों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तराखंड उच्च पर्वतीय इलाकों में पिछले कई दिनों से बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में 5 से 7 डिग्री सेल्सियस कि गिरावट आई है. हालांकि निचले और मैदानी इलाकों में धूप निकलने की वजह से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत है, लेकिन पहाड़ से मैदान तक चल रही शीत लहर ने थोड़ी ठिठुरन बढ़ाई है. 

यह खबर भी पढ़ें- Gyanvapi Case: ज्ञानवापी पर इलाहाबाद HC का बड़ा फैसला- तहखाने में जारी रहेगी पूजा

मौसम में आई गर्मी ने लोगों को चौंकाया

आपको बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों में पिछले कई दिनों से तापमान वृद्धि दर्ज की जा रही है. आलम यह है कि फरवरी के महीने में ही मार्च और अप्रैल जैसा मौसम दिखाई पड़ रहा है. ऐसे में सुबह सूरज निकलने के साथ ही तापमान में वृद्धि शुरु हो जाती है और लोग पसीना-पसीना होने लगते हैं. मौसम में आई गर्मी की बात करें तो लोगों ने गर्म कपड़े पहनने कम कर दिए हैं. जबकि कई घरों में पंखे की शुरुआत भी कर दी गई है. हालांकि पिछले दो दिनों से मौसम में एक बार फिर ठंडक का एहसास हो रहा है.