logo-image

Farmers Protest: यमुना एक्सप्रेसवे पर किसानों का ट्रैक्टर मार्च, राकेश टिकैत ने किया बड़ा ऐलान

Farmers Protest: न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर फसलों की खरीद की गांरटी पर कानून समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों का आज यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च है

Updated on: 26 Feb 2024, 11:16 AM

New Delhi:

Farmers Protest: न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर फसलों की खरीद की गांरटी पर कानून समेत अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों का आज यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च है. भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) और भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के बैनर तले किसान आज यानी सोमवार को नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार किसान आज ट्रैक्टरों के साथ-साथ नोएडा-दिल्ली सीमा की तरफ बढ़ेंगे. इस दौरान भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के वेस्ट यूपी अध्यक्ष पवन खटाना ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारा प्लान ग्रेटर नोएडा से नोएडा की तरफ ट्रैक्टरों को खड़ा करने और नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से चिल्ली सीमा की तरफ बढ़ने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर मार्च करना है. 

क्या बोले राकेश टिकैत?

संयुक्त मोर्चा ने कहा कि प्रदर्शन करने का अपना तरीका है. ट्रैक्टर श्रंखला बनाने का प्रोग्राम है. दिल्ली की तरफ जाने वाले हाइवे खासकर डिवाइडर हाइवे पर ट्रैक्टर लगाए जाएंगे. जैसे दिल्ली-हरिद्वार रोड पर हरिद्वार, मुज्ज्फरनगर, गाजियाबाद और मेरठ के लोग रहेंगे. वहीं, दिल्ली-मुरादाबाद हाइवे पर अमरोहा, हापुड़ और गाजियाबाद के लोग रहेंगे. इस तरह हरियाणा में रोहतक आदि जिलों के लोग रहेंगे. किसान नेता ने कहा कि यह प्रोग्राम हम इसलिए कर रहे हैं ताकि किसानों के दिमाग से किसान और किसानों के मुद्दे न निकलें. इसलिए ये प्रोग्राम हमें करने पड़ेंगे. 

किसान संगठनों की मांगें- 

  1. सभी फसलों की एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बने
  2. डॉ. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के हिसाब से फसलों की कीमत तय हों
  3. किसान-खेत मजदूरों का कर्जा माफ हो, पेंशन दी जाए
  4. भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 दोबारा लागू किया जाए
  5. लखीमपुर खीरी कांड के दोषियों को सजा दी जाए
  6. मुक्त व्यापार समझौतों पर रोक लगाई जाए
  7. किसान आंदोलन में मृत किसानों के परिवारों को मुआवजा, सरकारी नौकरी मिले
  8. बिजली संशोधन बिल 2020 को रद्द किया जाए
  9. मनरेगा में हर साल 200 दिन का काम, 700 रुपए दिहाड़ी हो
  10. नकली बीज, कीटनाशक दवाइयां व खाद वाली कंपनियों पर कड़ा कानून बनाया जाए
  11. मिर्च, हल्दी एवं अन्य मसालों के लिए राष्ट्रीय आयोग का गठन किया जाए
  12. संविधान की 5वीं सूची को लागू किया जाए