logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत आज 26 राज्यों में आज होगी बारिश, क्या है IMD का अलर्ट

Weather Update: मॉनसून ने लगभग पूरे देश को कवर कर लिया है, बावजूद इसके दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है...ऐसे में मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट दिया है

Updated on: 04 Jul 2023, 07:34 AM

highlights

  • मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आज यानी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 4 जुलाई को दिल्ली में घटा छाई रहेगी और बारिश होगी
  • आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा

New Delhi:

Weather Update:  देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले तीन दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने आज राहतभरी खबर सुनाई है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आज यानी मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 4 जुलाई को दिल्ली में घटा छाई रहेगी और हल्की या मध्यम बारिश होगी. बारिश की वजह से तापमान में आने वाली गिरावट से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. इससे पहले सोमवार को राजधानी में मैग्जीमम टेंपरेचर 38.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री कम) दर्ज किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Metro: अब दिल्ली मेट्रो में शराब की इतनी बोतलें साथ ले जा सकेंगे यात्री, जानें क्या है नियम

इस पूरे हफ्ते जानें कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली समेत देश के 26 राज्यों में आज बारिश की प्रबल संभावना है. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि आज कुछ राज्यों ( केरल, माहे, असम, मेघालय और कर्नाटक ) में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि राजधानी दिल्ली में इस पूरे हफ्ते बारिश की उम्मीद है. तापमान की बात करें तो आज यानी मंगलवार से बारिश के बाद टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की जाएगी. इस दौरान दिल्ली में मिनिमम टेंपरेचर 27 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.  आईएमडी ने पूरे हफ्ते की वेदर रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि दिल्ली में बुधार को मिनिमम टेंपरेचर 27 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

यह खबर भी पढ़ें-  Weather: क्या होता है रेड, येलो और ऑरेंज अलर्ट का मतलब? मौसम विभाग कब करता है जारी

आज इन राज्यों में बारिश की संभावना

मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नागालैंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, उत्तराखंड, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना.