logo-image

Weather Update Today: फिर बदलेगा मौसम, IMD ने पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट

Weather Update Today: भारती मौसम विज्ञान विभाग की ओर से देश के कई राज्यों को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम के मिजाज में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा.

Updated on: 11 Mar 2024, 09:06 AM

New Delhi:

Weather Update Today: मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट लेने वाला है. देश के कई राज्यों में बीते कुछ दिनों में गर्मी का एहसास होने लगा था, लेकिन एक बार फिर मौसम का यूटर्न देखने को मिल सकता है. दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत पहड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी मुश्किलें बढ़ा सकती है वहीं मैदानी इलाकों में बारिश का दौर लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. आमतौर मार्च के दूसरे सप्ताह के बाद से ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलती है. लेकिन इस बार लगातार तापमान में बदलाव देखा जा रहा है. 

मार्च के महीने का दूसरा सप्ताह भी खत्म होने को है, लेकिन मौसम की अंगड़ाइयां नहीं रुक रही हैं. कभी गर्मी तो कभी सर्द हवाएं लोगों की सेहत पर सीधा असर डाल रही हैं. बीते कुछ दिनों से लोग लगातार वायरल फीवर की चपेट में आ रहे हैं. इसको लेकर चिकित्सक भी मौसम में हो रहे लगातार चैंजेस को बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Gurugram: PM मोदी के दौरे को लेकर ट्रैफिक एडवायजरी जारी, जानें कौन से मार्ग रहेंगे बंद?

मौसम फिर लेगा करवट
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार दिन मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिलेगा. खास बात यह है कि इसका असर पहाड़ों से लेकर जमीनी इलाकों तक हर जगह देखने को मिलेगा. तापमान में हो रही बढ़ोतरी के बीच यह एकदम उलट होगा. 

इन इलाकों में दिखेगा असर
आईएमडी की मानें तो पहाड़ी इलाकों जैसे जम्मू-कश्मीर, से लेकर हिमाचल तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक बार फिर बर्फबारी शुरू होगी जो आने वाले चार दिनों तक देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और उत्तराखंड में भी मौसम का मिजाज सर्द दिखाई देगा. यहां पर कुछ इलाकों में बारिश भी दस्तक दे सकती है. 

हिमालयी क्षेत्र में 13 मार्च तक दिखेगा असर
मौसम का बदलते मिजाज के बीच हिमालयी क्षेत्रों में भी खासा असर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक वेदर में 13 मार्च से चैंजेस देखने को मिलेंगे. यहां के मैदानी इलाकों में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. वहीं आने वाले 24 घंटों में पूर्वोत्तर के इलाकों जैसे अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में भी बारिश के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें - PM Modi: पीएम मोदी आज ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में होंगे शामिल,

इसके अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा, यमन, केरल और आंध्र प्रदेश में भी कई जगहों पर मध्यम से हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरांख में सोमवार और मंगलवार को कुछ इलाकों में बर्फबारी के बाद हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. यहां पर तेज रफ्तार हवाएं भी मुश्किल बढ़ा सकती है. 

दिल्ली-एसीआर में कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली और इससे सटे इलाकों में भी मौसम के बदलते मिजाज का असर देखने को मिलेगा. राजधानी दिल्ली में बुधवार को बारिश देखने को मिल सकती है. राजधानी के कुछ इलाकों में गरज के साथ छीटें पड़ने के भी आसार हैं.  वहीं उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी 16 मार्च तक मौसम में खासे बदलाव देखने को मिल सकते हैं.