logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi: पीएम मोदी आज ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में होंगे शामिल, नमो ड्रोन दीदियों को देंगे ये तोहफा

PM Modi: पीएम मोदी सोमवार को राजधानी दिल्ली में होने जा रहे कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इनमें ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम भी शामिल है.

Updated on: 11 Mar 2024, 06:54 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल
  • नमो ड्रोन दीदियों को देंगे ड्रोन का तोहफा
  • द्वारका एक्सप्रेसवे का करेंगे लोकार्पण

 

नई दिल्ली:

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार) को कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. सबसे पहले वह राजधानी दिल्ली में होने जा रहे ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी नमो ड्रोन दीदियों की ओर से आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शन भी देखेंगे. उसके बाद वह द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे. वहीं शाम को डीआरडीओ के एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: सोमवार को महादेव की कृपा से इन राशियों का होगा भाग्योदय, जाने आज का राशिफल

1000 नमो ड्रोन दीदियों को देंगे ड्रोन

पीएमओ के मुताबिक, 'सशक्त नारी-विकसित भारत' कार्यक्रम का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा नई दिल्ली) में किया जाएगा. जिसमें पीएम मोदी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम के दौरान वह कृषि ड्रोन प्रदर्शन भी देखेंगे. इस कार्यक्रम में देशभर के 11 अलग-अलग स्थानों से आई नमो ड्रोन दीदियां भी भाग लेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को सौगात के रूप में ड्रोन सौंपेंगे.

लखपति दीदियों को करेंगे सम्मानित

इसके साथ ही पीएम मोदी लखपति दीदियों को सम्मानित करेंगे. इन लखपति दीदियों ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समर्थन से सफलता हासिल की है. इस मौके पर पीएम मोदी देश के हर जिले में बैंकों की ओर से स्थापित बैंक लिंकेज शिविरों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों (SHG) को रियायती ब्याज दर पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण का भी वितरित करेंगे.

ये भी पढ़ें: Gurugram: PM मोदी के दौरे को लेकर ट्रैफिक एडवायजरी जारी, जानें कौन से मार्ग रहेंगे बंद?

इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी एसएचजी को करीब 2,000 करोड़ रुपये की पूंजीकरण सहायता निधि भी प्रदान करेंगे. गौरतलब है कि 'नमो ड्रोन दीदी' और 'लखपति दीदी' की पहल, विशेषकर ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तीकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने की पहल है. जो पीएम मोदी के दृष्टिकोण का एक अभिन्न हिस्सा है.

पीएम मोदी 'भारत शक्ति' अभ्यास का करेंगे अवलोकन

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार) दोपहर में राजस्थान के पोखरण में चल रहे त्रि-सेवा लाइव फायर और युद्धाभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं वाला समन्वित प्रदर्शन 'भारत शक्ति' को भी देखेंगे. इस प्रदर्शन में स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: US रिपोर्ट का दावा, PM मोदी के दखल के बाद यूक्रेन पर रूस ने परमाणु हमले का प्लान रोका था

द्वारका एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे का भी देश को तोहफा देंगे. पीएम मोदी हरियाणा के गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ लगने वाले सेक्टर-84 के मैदान में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां से पीएम मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, प्रदेश प्रभारी बिप्लव कुमार देव, नायब सैनी, मंत्री मूलचंद शर्मा, मंत्री डॉ. बनवारी लाल, मंत्री ओमप्रकाश यादव, सांसद अरविंद शर्मा समेत तमान नेता मौजूद रहेंगे.