logo-image

Weather Today: इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरेगा पारा!

Weather Update: पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लोगों को सुबह और शाम ठंड का अहसास होने लगा है. जबकि दक्षिण के राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.

Updated on: 31 Oct 2023, 08:14 AM

highlights

  • तमिलनाडु और केरल में बारिश की संभावना
  • पहाड़ों पर हल्की बारिश के साथ होगी बर्फबारी
  • मैदानी इलाकों में सुबह-शाम पड़ने लगी ठंड

New Delhi:

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड की शुरूआत हो चुकी है. वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में अब भी बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से दक्षिण भारत में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु और केरल में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. आईएमडी का कहना है कि 2 नवंबर से एक बार फिर से दो दिनों के लिए बारिश का दौर शुरू होगा. वहीं तीन नवंबर को तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि 31 अक्टूबर को लक्षद्वीप में और अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Delhi: ED ने सीएम अशोक गहलोत के बेटे से क्या की पूछताछ? वैभव गहलोत ने बताया

31 अक्टूबर और 3 नवंबर को बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर 31 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है. वहीं केरल में 3 नवंबर को कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. आईएमडी का कहना है कि श्रीलंका और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव बना हुआ है. जिसके चलते निचले क्षोभमंडल स्तर में बंगाल की खाड़ी से पूर्वी-उत्तरपूर्वी हवाओं का प्रवाह है. जिसके कारण दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है.

उत्तराखंड में बारिश के साथ होगी बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसके प्रभाव से एक नवंबर की रात से 3 नवंबर की रात तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि देश के बाकी हिस्सों में मौसम में किसी खास बदलाव की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें: AFG vs SL : अफगानिस्तान ने फिर किया उलटफेर, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

राज्य के चार जिलों में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के चार जिलों में आज (मंगलवार) को बारिश होने की संभावना है. वहीं चार हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है. जिससे पारा गिरने की संभावना है. इसके साथ ही नवंबर के पहले सप्ताह में राज्य के कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की घटनाएं देखने को मिलेंगी. जबकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन 2 राशियों पर बना रहेगा हनुमान जी का आशीर्वाद, जानें आज का राशिफल

सुबह और शाम को होने लगा ठंड का अहसास

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मौसम में बदलाव हुआ है. सुबह और शाम के वक्त लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है. जबकि दिन में हल्की गर्मी महसूस हो रही है. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम लगभग ऐसा ही बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चमोली में हल्की बारिश होने की संभावना है.