logo-image

Weather Update Today: देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today: देश में भारी बारिश के कारण हालात बिगड़े हुए हैं...पहाड़ों पर लगातार हुई बारिश और बादल फटने से बाढ़ और भूस्खलन हो रहा है तो दिल्ली में पहाड़ से आए पानी ने चारों और पानी-पानी कर दिया है

Updated on: 17 Jul 2023, 09:34 AM

highlights

  • इस बार अपने साथ आफत लेकर आए मॉनसून ने पूरे देश में मुश्किल पैदा कर दी है
  • पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश ने देशवासियों के सामने संकट खड़ा कर दिया है
  • बारिश ने इस बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मुश्किल हालात पैदा कर दिए है

New Delhi:

Weather Update Today: इस बार अपने साथ आफत लेकर आए मॉनसून ने पूरे देश में मुश्किल पैदा कर दी है. पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश ने देशवासियों के सामने संकट खड़ा कर दिया है. पहाड़ी राज्यों में बारिश की वजह से जहां बाढ़ और भूस्खलन जैसी घटनाएं बढ़ने से भारी नुकसान हुआ है, वहीं उत्तर भारत के राज्यों में भी त्राहिमाम की स्थिति है. बारिश ने इस बार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मुश्किल हालात पैदा कर दिए है. यहां यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से लगभग आधी दिल्ली जलमग्न हो चुकी है और लोगों को ऊंचाई वाले स्थानों पर शरण लेनी पड़ रही है.

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today : नोएडा और गुरुग्राम समेत आज कई शहर में बदले ईंधन के दाम, देखें रेट

मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया

इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया और भारी बारिश की चेतावनी दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी सोमवार को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की व मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में अगले चार दिनों तक हल्की व मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा. ऐसे में मौसम विभाग की चेतावनी लोगों की चिंता बढ़ा सकती है. क्योंकि बारिश की वजह से यमुना के जलस्तर में एकबार फिर से बढ़ोतरी देखी जा सकती है, जिससे कई इलाकों पर फिर से संकट के बादल मंडरा सकते हैं. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान समेत पहाड़ी राज्यों ( हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Delhi Flood: दिल्ली में अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, बाढ़ से राहत नहीं

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

आईएमडी ने बताया कि इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका है. इसके साथ ही कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गोवा, त्रिपुरा, गुजरात, मिजोरम, नागालैंड, और मणिपुर में भी भारी बारिश की संभावना है. दिल्ली से सटे हरियाणा की बात करें तो गुरुग्राम समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यहां 17 से 20 जुलाई के बीच तेज बारिश हो सकती है.