logo-image

Delhi Flood: दिल्ली में अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, बाढ़ से राहत नहीं

Delhi Flood: हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी के बाद यमुना नदी लगातार खतरे ने निशान से ऊपर बह रही है...हालांकि पिछले दो दिनों में यमुना का जलस्तर घटा जरूर है, लेकिन दिल्लीवासी अभी भी बाढ़ के संकट से जूझ रहे हैं

Updated on: 16 Jul 2023, 08:55 AM

highlights

  • दिल्लीवासियों को अभी भी बाढ़ से राहत नहीं मिल पाई है
  • यमुना अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है
  • दिल्ली के कई इलाके इस समय में जलमग्न हैं

New Delhi:

Delhi Flood: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों के भीतर यमुना नदी का जलस्तर कम जरूर हुआ है, लेकिन दिल्लीवासियों को अभी भी बाढ़ से राहत नहीं मिल पाई है. यमुना अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और दिल्ली के कई इलाके इस समय जलमग्न हैं. खासकर राजधानी के निचले इलाकों में बिल्कुल बाढ़ जैसे हालात हैं. लोगों के घरों में पानी घुस गया है और सड़कें पानी से लबालब हैं. आलम यह है कि राहत व बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल यानी एनडीआरएफ को लगाया गया है. यमुना में जारी उफान के चलते शनिवार देर रात तक एनडीआरएफ की टीमें प्रगति मैदान में अपने अभियान में जुटी रहीं.

यह खबर भी पढ़ें-  Petrol Price Today: देश के इन शहरों में बदले ईंधन के दाम, चेक करें रेट

इन मार्गों से न जाए जाएं यात्री-

दिल्ली सरकार ने लोगों से अनुरोध किया है कि वो तीन मूर्ति गोल चक्कर, खान मार्केट, जीजीआर-पीडीआर से डब्ल्यू-प्वाइंट, भैरो मार्ग स्थित अंडर रेलवे पुल, खानपुर टी प्वाइंट, कमला एक्सप्रेस बिल्डिंग व एंड्रयूज प्वाइंट जैसे इलाकों में जाने से परहेज करें. क्योंकि यमुना का जलस्तर बढ़ने की वजह से ये इलाकों पूरी तरह से जलमग्न हैं और यहां से गुजरना सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकता है. वहीं, दिल्ली के यमुना बाजार, राजघाटस मयूर विहार, अक्षरधाम और आईटीओ जैसे इलाकों में गंभीर जलभराव का संकट बना हुआ है. हालांकि यमुना का पानी उतरने से कश्मीरी गेट और मजून का टीला वाले क्षेत्र में थोड़ा सुधार हुआ है. 

यह खबर भी पढ़ें- Rain Alert: यूपी-हिमाचल समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

बाढ़ से मदद के लिए उतरी नौसेना की टीम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यमुना नदी में जारी उफान की वजह से दिल्ली में आई बाढ़ से निपटने के लिए नौसेना की मदद ली जा रही है. दिल्ली में मुंबई से नौसेना की एक टीम पहुंची है दिल्ली की केजरीवाल सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज के खुद इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हमने मुंबई से आई नौसेना की टीम का स्वागत किया है.