logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में अब गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट 

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने देशवासियों को राहत पहुंचाने वाली खबर की जानकारी दी है...

Updated on: 16 Apr 2024, 07:24 AM

New Delhi:

Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि सुबह सूर्य देव की उपस्थिति के साथ ही धूप की तपिश लोगों का पसीना निकाल रही है. हालांकि दो दिन पहले हुई हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर दी, लेकिन उसका असर ज्यादा देर तक न रह सका और मंगलवार को एक बार भी लोगों का सामना गर्म से हो गया. खैर, गर्मी का सीजन है तो गर्मी तो पड़ेगी ही है. फिलहाल मौसम विभाग के उस अपडेट पर नजर डालते हैं, जिसको सुनकर आपको थोड़ा सुकून जरूर आएगा. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर के कारण गर्मी से राहत का दौरा बना रहेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- सलमान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले दोनों शूटर गिरफ्तार, गुजरात के भुज में मिले आरोपी

दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा मैग्जीमम टेंपरेचर

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में पूरे सप्ताह मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जल्द ही हिमालयी क्षेत्रों पर दस्तक देने वाला है. दिल्ली में कल यानी सोमवार को पूरा दिन बादल छाए रहे. हालांकि दिन में थोड़ी बहुत धूप निकली, लेकिन बादलों के सामने सूर्य देव की चमक थोड़ी फीकी दिखाई दी. कई जगहों पर हुई बूंदाबांदी व हल्की बारिश की वजह से टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई. राजधानी में मैग्जीमम टेंपरेचर 35.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री कम) दर्ज किया गया. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Modi बोले, मेरे अभी तक के काम सिर्फ ट्रेलर हैं, कांग्रेस से हमारी कोई तुलना नहीं

मानसून को लेकर बड़ी भविष्यवाणी

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने इस साल रहने वाले मानसून को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार देशभर में इस बार मानसून सामान्य रहेगा. मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृंत्यजय महापात्र ने बताया कि कुछ इलाकों को छोड़ दें तो इस साल मानसून अच्छा रहने वाला है. 15 मई तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में होने वाली मानसून की दस्तक का ब्यौरा भी जारी कर दिया जाएगा.