logo-image

Weather Update: UP-बिहार में पड़ने वाली है कड़ाके ठंड, इन राज्यों में बरसेगा पानी

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है. दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाएं चल रही हैं

Updated on: 18 Nov 2022, 07:51 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का दौर शुरू हो गया है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है. दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से लोगों को गर्म कपड़े निकालने पड़ गए हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य-पूर्वी भारत के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है. इसके साथ ही कई राज्यों में अभी भी बारिश हो रही है. खासकर दक्षिण भारत के राज्यों में अभी बारिश से राहत मिलने का कोई संकेत नहीं है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में बारिश का सिलसिला चलते रहने की संभावना है.

नहीं कम हो रहा हवा में घुला जहर

राजधानी दिल्ली की अगर बात करें तो यहां वायु की गुणवत्ता अभी खराब श्रेणी में बने रहने की आशंका है. हालांकि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट देखी जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दिवाली से पास बिगड़ी आबोहवा सुधरने का नाम नहीं ले रही है. दिल्ली की हवा में जमे जहरीले धुएं ने लोगों की परेशानी बढ़ा रखी है. हालांकि विशेषज्ञों ने हवा में सुधार का अनुमान जरूर लगाया था, लेकिन फिलहाल कोई राहत के संकेत नहीं दिख रहे हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में पिछले 24 घंटे का एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 260 दर्ज किया गया, जिसको खराब की श्रेणी में रखा जाता है. 

क्या है पैरामीटर

दरअसल, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण को नापने के लिए एक पैमाना तैयार किया हुआ है, जिसके अनुसार-

- शून्य से 50 की श्रेणी में आने वाले वायु गुणवत्ता सूचकांक को अच्छा
- 51 से 100 के बीच वाले AQI को संतोषजनक
- 101 से 200 के बीच AQI को मध्यम
- 201 से 300 के बीच AQI को खराब
- 301 से 400 के बीच AQI को बेहद खराब
- 401 से 500 के बीच AQI को गंभीरता की श्रेणी में रखा जाता है.