logo-image

Weather update today: दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, हिमाचल में बर्फबारी, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: दक्षिण भारत में बारिश का दौर अब भी जारी है, जबकि पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंड पड़ने लगी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.

Updated on: 29 Nov 2023, 11:15 AM

highlights

  • दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना
  • हिमाचल में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड
  • दक्षिण भारत में बारिश का दौर जारी

New Delhi:

Weather Update Today: देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है. उत्तर भारत में जहां ठंड की शुरूआत हो चुकी है तो वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी होने लगी है. जबकि दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी बुधवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्व और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलावा मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश होने की संभावना है. जबकि इस दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: बेटी देवी को रात में ऐसी कहानियां सुनाती हैं बिपाशा बसु, शेयर किया वीडियो

अगले पांच दिनों तक आंधी-तूफान की संभावना

इसके साथ ही आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारतीय राज्यों तमिलनाडु, केरल पुडुचेरी, कराईकल और माहे में आंधी तूफान की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बीच 29 नवंबर (बुधवार) को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति बन सकती है. साथ ही इस दौरान बूंदाबांदी होने की भी संभावना है. बता दें कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश के बाद यहां तापमान गिर गया और ठंड का असर बढ़ गया.

ये भी पढ़ें: Ganadhipa Sankashti Chaturthi 2023: संकष्टी चतुर्थी पर बन रहा शुभ संयोग, इस मूहूर्त में पूजा करने से मिलेगा कई गुना फल

चक्रवाती तूफान में बदल सकता है निम्न दबाव का क्षेत्र

IMD के मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जिसके चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र होने की संभावना है. 

देश में कहां कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो आज (बुधवार) को राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं रात में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान राजधानी का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.4 और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान यहां का न्यूनतम तापमान 20 तो अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम में मौसम शुष्क बना रहेगा. जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Silkyara Tunnel Rescue: पीएम मोदी ने टनल से बाहर आए मजदूरों से की फोन पर बात, हालचाल पूछ बढ़ाया हौसला

तमिलनाडु में हो रही आफत की बारिश

उधर तमिलनाडु में बारिश का दौर जारी है. यहां उत्तर-पूर्वी मानसून राज्य के दक्षिणी हिस्से में अभी भी सक्रिय है. जिसके चलते तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही आईएमडी ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र के कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, पुदुक्कोट्टई, कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तिरुवरूर, तंजावुर, रामनाथपुरम और थूथुकुडी जिलों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें: सिलक्यारा सुरंग से बाहर आए श्रमिकों के परिजनों ने मनाई 'दिवाली', पटाखे छोड़कर मनाया जश्न

बिहार में बढ़ी ठंड

वहीं बिहार में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद ठंड बढ़ गई है. IMD के मुताबिक आज पटना में बादल छाए रहे और कई जिलों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है. इससे पहले रोहतास, अरवल और औरंगाबाद में हल्की बारिश का एक दौर देखने को मिला. मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में बुधवार को मौसम शुष्क बना रहेगा. जबकि राज्य के पूर्वी भाग में बारिश हो सकती है.