logo-image

Weather Update: यूपी में बारिश तो पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: बारिश का दौर लगभग देश के हर राज्य में थम चुका है, लेकिन अभी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से देश के कुछ राज्यों में बारिश की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी और हिमाचल के कुछ जिलों में बारिश हो होने की संभावना है.

Updated on: 14 Oct 2023, 08:40 AM

highlights

  • यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना
  • पहाड़ों पर होगी बर्फबारी
  • हिमाचल के कई जिलों में बारिश-बर्फबारी की आशंका

New Delhi:

Weather Update: देश के ज्यादातर इलाकों में अब बारिश का दौर थम गया है. वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है. इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी से मौसम ठंडा हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पाकिस्तान के पास चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है. इस वजह से यूपी के कई जिलों में रविवार से मंगलवार (15 से 17 अक्तूबर) के बीच मौसम बदल सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि कुछ स्थानों पर वज्रपात के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: आखिर कहां फेल हो गई दुनिया की सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसी मोसाद, आसान भाषा में समझें

यूपी के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार की सुबह तक मेरठ, शामली, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर और सहारनपुर के आसपास के इलाकों में बिजली गिर सकती है. इनके अलावा 17 अक्तूबर तक आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, एटा, अलीगढ़, कासगंज, हाथरस, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा,  बदायूं, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, गाजियाबाद, हापुड़, हरदोई, कन्नौज, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर में बारिश की संभावना है.

यूपी से हुई मानसून की विदाई

मौसम विभाग की मानें को यूपी से मानसून की विदाई हो चुकी है. जिसके चलते राज्य में अब मानसूनी बारिश के आसार भी खत्म हो गए हैं. वहीं दिन में साफ और चटख धूप खिल रही है, तो सुबह-शाम में गुलाबी ठंड पड़ने लगी है. लेकिन इस विक्षोभ के चलते आने वाले कुछ दिनों में मौसम के बदलने के आसार  हैं.मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि, 14 अक्टूबर से पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो रहा है. इस दौरान 15-16 अक्टूबर को आंधी और आसमानी बिजली गिरने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War:  हमास ने इजरायल की सुरक्षा कवच को ऐसे तोड़ा, जानें क्या है नई तकनीक

उधर हिमाचल के मंडी, चुबा, कुल्लू, मंढी कांगड़ा और शिमला में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि लाहोल स्पीति और किन्नौर समेत अन्य इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है. जिसके चलते आने वाले दिनों तापमान में गिरावट हो सकती है. इससे पहले कल यानी शुक्रवार को प्रदेश में धूप खिली रही. चटक धूप के बावजूद अधिकतम तापान में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला. हालांकि न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक का अंतर जरूर आया.