logo-image
लोकसभा चुनाव

Israel-Hamas War:  हमास ने इजरायल की सुरक्षा कवच को ऐसे तोड़ा, जानें क्या है नई तकनीक

Israel-Hamas War : फिलिस्तीन का आंतकवादी संगठन हमास इजयरायल की सुरक्षा कवच को भेदने में सफल रहा है. आखिर हमास के आतंकियों ने ये कैसे कर पाया, आइये जानते हैं सबकुछ

Updated on: 13 Oct 2023, 09:07 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War : इजरायल और हमास के बीच जारी भीषण युद्ध और तेज होता जा रहा है. फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास ने सबसे पहले इजरायल पर हजारों रॉकेट दागे और फिर आतंकवादियों ने बॉर्डर के रास्ते शहर में घुसकर हमला किया. हमास ने इजरायल पर जमीन और आसमान दोनों से एक साथ अटैक किया है, जिससे वहां सैकड़ों लोगों की जान चली है. यह पहली बार है कि किसी आतंकवादी संगठन ने पारा ग्लाइडर्स बनकर पारा मोटर्स की मदद से बॉर्डर को पार करके इजरायल में घुसा और वहां के लोगों का कत्लेआम किया है. 

हमास के आतंकियों ने इजरायल की सुरक्षा कवच को पारा मोटर्स का इस्तेमाल करके भेद दिया है. हमास के पारा मोटर्स के बारे में इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद और एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम तक को पता नहीं चला और वे अपनी मंसूबों में कामयाब होते रहे. आखिर हमास का पारा मोटर्स क्या है, आइये जानते हैं सबकुछ 

जानें क्या है पारा मोटर्स

हमास के आतंकियों ने इजरायल पर हमला करने के लिए पारा मोटर्स का प्रयोग किया है. पारा मोटर्स काफी सस्ता होता है और कम दूरी में दुश्मन देश के बिना रडार में आए किसी भी तकनीक को चकमा दे सकता है. इसका वजन भी काफी कम होता है और एक आदमी ही इसको आसानी से बना सकता है. पारा मोटर्स केवल 10 मिनट में ही उड़ान के लिए तैयार हो जाता है और यह 1000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है. इस पारा मोटर्स में 15 लीटर पेट्रोल टंकी भी होती है, जिससे ये सिर्फ 20 मिनट में 100 किमी की यात्रा तय कर सकता है.

दो लोग पारा मोटर्स में बैठ सकते हैं. पारा मोटर्स के आगे पैसेंजर और पीछे एक पायलट बैठ सकते हैं. पारा मोटर्स की उड़ाने के लिए किसी हवाई पट्टी की जरूरत नहीं होती है. इसे किसी खेत से भी उड़ाया जा सकता है. इसे पैराशूट से कंट्रोल किया जाता है. कोई रडार भी पारा मोटर्स को किसी भी बॉर्डर को पार करते समय नहीं पकड़ सकता है.