News Nation Logo

Weather Update: दिल्ली-NCR और यूपी समेत कई राज्‍यों में आज होगी बारिश, गिरेगा तापमान

मौसम विभाग ने दो दिसंबर को जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Dec 2021, 07:50:47 AM
Weather Updates

दिल्ली-NCR और यूपी समेत कई राज्‍यों में होगी बारिश, गिरेगा तापमान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

दिसंबर का महीना शुरू होते ही पारे में गिरावट आने लगी है. पश्चिमी विक्षोभ के पैदा होने से दिल्ली एनसीआर समेत महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्‍यों के लिए गुरुवार को बारिश (Rain Alert) का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि इन राज्‍यों में हल्‍की से तेज बारिश (Rain) हो सकती है. वहीं दिल्‍ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) का स्‍तर गुरुवार को बढ़ सकता है. राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान करीब 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की गति धीमी होने के चलते प्रदूषण तत्व जमा होंगे जिससे वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी-जद(एस) के बीच समझौते का संकेत है पीएम मोदी-देवेगौड़ा की मुलाकात

मौसम विभाग से मुताबिक जम्मू कश्मीर, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अंडमान निकोबार समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई गई है. नवंबर-दिसंबर में महाराष्ट्र में सामान्य तौर पर बारिश नहीं होती है लेकिन, दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बनी चक्रवाती हवाओं की वजह से बारिश हुई है. पश्चिमोत्तर और मध्य भारत के आस पास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुजरात के कुछ हिस्सों में दो दिसंबर तक तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इस अवधि में मछुआरों को अरब सागर में मछलियां पकड़ने के लिए नहीं जाने तथा किसानों को कटी हुई फसल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और कृषि से जुड़ी गतिविधियां नहीं करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार का बड़ा बयान- हाई रिस्क देशों से लौटे 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव

मौसम विभाग ने कहा है कि संभावना है कि उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 5-6 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है. ओडिशा में कम दबाव क्षेत्र की की गति और इसके प्रभाव के बारे में विस्तार से बताते हुए आईएमडी के डीजी मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि हालांकि यह 4 दिसंबर की सुबह ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट के पास होगा, लेकिन यह तुरंट तट से नहीं टकराएगा. यह धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ेगा. 

First Published : 02 Dec 2021, 07:48:13 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.