logo-image

मोदी सरकार का बड़ा बयान- हाई रिस्क देशों से लौटे 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव

एक दिसंबर से कोरोना (Corona Virus) के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (omicron) की जांच के लिए एयरपोर्ट पर हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच (RTPCR test ) हो रही है.

Updated on: 01 Dec 2021, 10:35 PM

नई दिल्ली:

एक दिसंबर से कोरोना (Corona Virus) के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (omicron) की जांच के लिए एयरपोर्ट पर हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच (RTPCR test ) हो रही है. पहले दिन की जांच में देश के 11 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों से आए 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. संक्रिमत यात्रियों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं, जिससे यह पता चलेगा कि वे किस वैरिएंट से संक्रमित हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक दिसंबर को शाम 4 बजे तक 11 अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट देश के कई एयरपोर्टों पर उतरी. इनमें आए कुल 3476 लोगों की जांच की गई, जिनमें से 6 की आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजीटिव निकली है. जहां कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के मामले हैं, उन 14 देशों से ये विमान आए थे. भारत ने उन देशों को खतरे वाले देशों की सूची में रखा है. इन संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आपको बता दें कि हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले लोगों का एयरपोर्ट पर रैपिड पीपीआर टेस्ट कराया जा रहा है. अगर यात्री की रिपोर्ट निगेटिव आई तो उन्हें जाने दिया जाता है, लेकिन संक्रमित यात्रियों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. उनके कोरोना नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद पता चलेगा कि ओमीक्रोन वैरिएंट से वे यात्री संक्रमित हैं या किसी और से. इसमें दो दिन का समय लग सकता है.