logo-image

Weather Update: दिल्ली में लू थपेडों से बेहाल लोग, सीजन का तीसरा सबसे गर्म दिन 

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार का दिन इस सीजन का तीसरा सबसे गर्म दिन रहा. दिल्ली के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स क्षेत्र में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

Updated on: 10 Jun 2023, 11:07 PM

highlights

  • पूसा के साथ नजफगढ़ दिल्ली का सबसे गर्म स्थान रहा
  • अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा
  • न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है

नई दिल्ली:

दिल्ली भीषण गर्मी की चपेट में है. यहां पर शनिवार को तेज धूप की तापिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यहां पर दोपहर तक तेज धूप दिखी. दोपहर आते-आते आकाश में हल्के बादल भी दिखाई दिए. इस दौरान गर्म हवा के थपेड़े ने लोगों के लिए बाहर निकलना मुश्किल कर दिया. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार का दिन इस सीजन का तीसरा सबसे गर्म दिन रहा. दिल्ली के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स क्षेत्र में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. अगर पूसा व नजफगढ़ का तापमान देखा जाए तो यह 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा. पूसा के साथ नजफगढ़ दिल्ली का सबसे गर्म स्थान रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले छह दिनों तक आकाश में आंशिक बादल ​भी दिखाई दिए. ऐसा कहा जा रहा है कि इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यहां पर हवाएं चलेंगी. मगर तापमान  40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा बना रहने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें:  कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने पर शरद पवार बोले- अजित ने ही सुप्रिया का नाम सुझाया

रविवार को ऐसा रहेगा मौसम

रविवार को यहां पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन तक लू जैसी गर्म हवा चलने वाली है. 14 व 15 जून को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है. 

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. ये सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. इसके साथ न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा. 

मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. इस सीजन में 22 मई अब तक का सबसे गर्म दिन रहा है. इस दिन अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया.  इसके बाद 23 मई को यह तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वातावरण में नमी देखी जाए तो इसका स्तर अधिकतम 66 प्रतिशत और न्यूनतम 35 प्रतिशत रहा.

एनसीआर में मौसम का हाल 

एनसीआर में शनिवार को अधिकतर जगहों पर हवा की गुणवत्ता का स्तर मध्यम श्रेणी का रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, अगले तीन दिन तक हवा की गुणवत्ता ऐसी ही रहने की उम्मीद है. सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली का एयर इंडेक्स 134, गाजियाबाद 132, ग्रेटर नोएडा का 145 रहा. वहीं, गुरुग्राम का 153 और नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 165 दर्ज किया गया. ये मध्यम श्रेणी का माना जाता है. वहीं फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 92 दर्ज किया गया. ये संतोषजनक स्तर का रहा. इस कारण एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद की हवा सबसे स्वच्छ रही.