logo-image

दिल्ली-यूपी सहित इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, बिहार पर मंडराया बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग (IMD) ने यूपी, राजस्‍थान, दिल्‍ली, हरियाणा समेत कुछ राज्‍यों के अधिकांश शहरों में रविवार को मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश हो सकती है.

Updated on: 20 Jun 2021, 10:14 AM

highlights

  • देश के कई हिस्सों में पहुंचा मानसून
  • मौसम विभाग ने बिहार में बाढ़ की चेतावनी जारी 
  • दिल्ली-NCR में भी बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

देश के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों मानसून (Monsoon 2021) पहुंच चुका है. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में मानूसन की बारिश हो रही है. यूपी, उत्तराखंड और बिहार समेत कुछ राज्‍यों में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने यूपी, राजस्‍थान, दिल्‍ली, हरियाणा समेत कुछ राज्‍यों के अधिकांश शहरों में रविवार को मौसम खराब रहने और बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बिहार में बाढ़ की भी चेतावनी जारी की है.

ये भी पढ़ें- 'बच्चे दो ही अच्छे' सोच वालों को ही सरकारी सुविधाएं, असम-यूपी में बन रहा कानून

तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून

मानसून उत्तरी अरब सागर, सौराष्ट्र और गुजरात के शेष हिस्सों के अलावा पूरे कच्छ क्षेत्र के साथ-साथ राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ चुका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने  कहा कि अभी मानसून के दिल्‍ली प‍हुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. ऐसे में मानसून के दिल्‍ली तक आने में देरी हो सकती है. हालांकि उत्तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में जमकर बारिश हो रही है.

दिल्ली के इन इलाकों में हो सकती है बूंदाबांदी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 2 घंटे में दक्षिण, पूर्व, पूर्वोत्तर दिल्ली, गाज़ियाबाद, हिंडन, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, खुर्जा, नरोरा, कासगंज, अतरौली, नजीबाबाद, सिकंदर राव के अलग-अलग जगहों पर हल्की-मध्यम बारिश होगी.

ये भी पढ़ें- कम नींद से मनोभ्रंश और बुजुर्गों में जल्दी मृत्यु का खतरा, शोध में चौंकाने वाला खुलासा

बिहार में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अभी दो दिन और मूसलाधार बारिश होगी. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में दो दिनों तक भारी बारिश होगी. इधर बिहार के चंपारण व अन्य हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति अगले दो-तीन दिन तक बनी रह सकती है.

यूपी के इन जिलों में होगी बारिश

लखनऊ (Lucknow) स्थित मौसम विभाग ने प्रदेश के 14 जिलों में रविवार को भरी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में बारिश के साथ तेज हवा और बिजली गिरने का भी खतरा रहेगा. मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है वे जिले हैं- बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, आंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, देवरिया, कुशीनगर और गोरखपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उधर राजधानी लखनऊ में भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी.